--Advertisement--

ग्वालियर दक्षिण से कांग्रेस के नए चेहरे प्रवीण पाठक को टिकट, विरोध भी शुरू

Gwalior News - पॉलिटिकल रिपोर्टर | ग्वालियर काफी इंतजार आैर खींचतान के बाद ग्वालियर दक्षिण सीट से कांग्रेस ने नए चेहरे प्रवीण...

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 05:36 AM IST
Gwalior - pravin pathak new faces of congress from gwalior south
पॉलिटिकल रिपोर्टर | ग्वालियर

काफी इंतजार आैर खींचतान के बाद ग्वालियर दक्षिण सीट से कांग्रेस ने नए चेहरे प्रवीण पाठक पर दांव खेला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी के करीबी माने जाने वाले प्रवीण, भाजपा के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह से मुकाबला करेंगे। कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा होते ही पार्टी में नाराजगी के स्वर फूटे हैं। इसके चलते गुरुवार की दोपहर जिला कांग्रेस कार्यालय पर कुछ कार्यकर्ताआें ने जमकर हंगामा किया। उनके पोस्टर फाड़े आैर उन पर कालिख भी पोती। बाद में कुछ लोग जयविलास के बाहर धरने पर भी बैठे। हंगामा करने वालों में से कुछ पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव आैर कुछ रश्मि पवार शर्मा के समर्थन में नारे लगा रहे थे। हंगामा करने वालों ने बाद में कार्यालय के भीतर पहुंचकर जिला अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र शर्मा के सामने भी नारेबाजी की। उधर इस सबके बीच प्रवीण पाठक गुरुवार को दिल्ली पहुंचे। वहां उन्होंने प्रदेश चुनाव अभियान समिति के चेयरमैन ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की। उल्लेखनीय है कि ग्वालियर दक्षिण सीट से पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव आैर रश्मि पवार शर्मा के साथ -साथ किशन मुदगल भी टिकट के दावेदार थे। इनमें से पहले श्री यादव के नाम की चर्चा चली फिर रश्मि आैर किशन मुदगल के नाम खासे चर्चा में रहे।

जयविलास पैलेस पर धरना प्रदर्शन करते नाराज कांग्रेस कार्यकर्ता।

पार्टी हित में काम करूंगा: यादव

पार्टी कार्यालय पर हुए हंगामे के बाद पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव ने कहा- सर्वे में मेरा नाम सबसे आगे था। समिति के सभी सदस्यों ने मेरे नाम को हरी झंडी भी दे दी थी लेकिन सिंधिया सहमत नहीं थे। इसलिए मुझे टिकट नहीं दिया गया। मैं पार्टी का अनुशासित सिपाही हूं, कांग्रेस का काम करता रहूंगा।

मैं तो पार्टी के साथ हूं: रश्मि

रश्मि पवार शर्मा ने संक्षिप्त प्रतिक्रिया देते हुए कहा- मैं तो पार्टी के फैसले के साथ हूं।

यादव मेरे पितृ तुल्य: प्रवीण

टिकट घोषित होने के बाद हुए हंगामे पर कांग्रेस उम्मीदवार प्रवीण पाठक ने कहा- पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव मेरे लिए पितृ तुल्य हैं। मैं उनका ही नहीं, पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताआें का सम्मान करता हूं। छात्र जीवन से राजनीति में सक्रिय हूं। एनएसयूआई आैर यूथ कांग्रेस का प्रदेश महासचिव रहा हूं। वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस समिति में सदस्य हूं।

बसपा में अंतर्कलह, जिले में नई नियुक्तियां, पुरानों का निष्कासन

पॉलिटिकल रिपोर्टर | ग्वालियर

विधानसभा चुनाव में टिकटों के बंटवारे के साथ बसपा में अंतर्कलह तेज हो गई है। इसके चलते संभागीय सचिव बीपी कौशिक ने गुरुवार को जहां पार्टी की ग्वालियर जिला इकाई के अध्यक्ष सुरेंद्र पालिया, महासचिव मानसिंह चौकोटिया सहित अन्य पदाधिकारियों को निष्कासित कर दिया है। वहीं रामदुलारे जाटव को जिला अध्यक्ष आैर बबलू बामोरिया को नगर अध्यक्ष घोषित कर दिया है। उधर मानसिंह चौकोटिया का कहना है कि हम लोगों ने पार्टी में टिकटों की खरीद-फरोख्त के खिलाफ आवाज उठाई, उसके चलते इस तरह की कार्रवाई की जा रही है।

संभागीय सचिव की आेर से जारी पत्र में सुरेंद्र पालिया आैर मानसिंह चौकोटिया के साथ ही उपाध्यक्ष सरदार सिंह बघेल, नगर अध्यक्ष राकेश उमरैया के निष्कासन की बात कही गई है। इन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने आैर अनुशासनहीनता करने का आरोप है। हालांकि पार्टी के प्रदेश कार्यालय के सचिव रामकुमार गौतम का कहना है कि किसी का निष्कासन नहीं हुआ है। सब लोग यहां आये थे, उनसे बात हो गई है।

उधर संभागीय सचिव के पत्र के बारे में चर्चा के लिए जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पालिया उपलब्ध नहीं हुए लेकिन मानसिंह चौकोटिया ने कहा- यूपी से आए हुए लोग पिछले डेढ़ महीने से जोन में टिकटों की सौदेबाजी कर रहे हैं। हमें कोई तवज्जो नहीं दी जा रही है। इसके खिलाफ आवाज उठाने पर हमारे खिलाफ निष्कासन की कार्रवाई किए जाने की जानकारी मिली है। उन्होंने आरोप लगाया कि मैं खुद ग्वालियर दक्षिण से नामांकन पत्र भरने की तैयारी कर रहा था लेकिन दस लाख रुपए लेकर किसी आैर को टिकट दे दिया गया।

आरोप-प्रत्यारोप

X
Gwalior - pravin pathak new faces of congress from gwalior south
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..