शिवपुरी / पहले की तरह इस बार भी शिकारी तो बच निकले वन विभाग के हाथ लगी गाड़ी और हिरण और नील गाय के शव



shivpuri
X
shivpuri

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 03:34 PM IST

मधुसूदनगढ़। सिंग्रामपुरा के जंगल से वन विभाग की टीम ने शिकारी की फोर व्हीलर वाहन और इसमें उपयोग किए गए हथियार जब्त किए हैं। रविवार-सोमवार दरमियानी रात 3 बजे के लगभग सर्चिंग के दौरान शिकारी दिखाई दिए। 

 

वन अमले ने इन्हें ललकारा, इनकी घेराबंदी की तो यह वाहन को छोड़कर भाग निकले। वन परिक्षेत्र अधिकारी मुरारीलाल शर्मा ने बताया कि हम जंगल में सर्चिंग कर रहे थे, इसी दौरान कुछ हलचल दिखाई दी। इसी दौरान सिंहरामपुरा की तरफ से एक फोर व्हीलर आती दिखी। वाहन में सवार ड्राइवर ने हमारा वाहन भी देख लिया, इसलिए उसने खुद के वाहन की रफ्तार बढ़ा दी।

 

शक होने पर पीछा किया, इसी दौरान शिकारी समझ गए कि वह घिर सकते हैं, इसलिए वाहन को जंगल में ही छोड़कर भाग निकले। जिसमें शिकार किया हुआ हिरण और नील गाय थी। जिसे जब्त किया गया, वाहन में चाकू, छुरी और धारदार हथियार भी मिले हैं, जिससे आरोपियों ने हिरण और नील गाय को काटा भी था। 


आरोपियों ने बंदूक से ही इन वन्य प्राणी का शिकार किया है, लेकिन यह हथियार नहीं मिले। आशंका है कि वह भागते समय इन्हें ले गए। अज्ञात आरोपियों पर वन प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा के तहत मुकदमा दर्ज लिया है। जब्त वाहन का नंबर सर्च करने पर यह महाराष्ट्र का निकला है। वन विभाग द्वारा जब भी कार्रवाई की जाती है तो आरोपी के बच निकलते हैं। सिल्लियां पकड़ने, शिकारियों पर कार्रवाई के मामले में सिर्फ वाहन, सिल्लियां ही जब्त होती है। हर बार आरोपी भाग निकलते हैं।

COMMENT