भास्कर खास / रेलवे की कैंटीन में 35 की थाली अब 70 रु. में

रेलवे स्टेशन की कैंटीन रेलवे स्टेशन की कैंटीन
X
रेलवे स्टेशन की कैंटीनरेलवे स्टेशन की कैंटीन

  • स्टेशन पर आईआरसीटीसी ने खाने के दाम बढ़ाए, गणतंत्र दिवस से पहले लागू किए नए रेट

दैनिक भास्कर

Jan 26, 2020, 07:59 AM IST

ग्वालियर . रेलवे स्टेशन की कैंटीन (भोजनालय) में शनिवार से खाना महंगा कर दिया गया। शुक्रवार तक 35 रुपए में मिलने वाली थाली शनिवार काे 70 रुपए में दी गई। इसमें भी एक सब्जी कम दी गई। वेज बिरयानी 42 रुपए की जगह 70 रुपए की कर दी गई है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने ब्रेकफास्ट (वेज) के दाम में दो रुपए की कमी की है। पहले यह 37 रुपए में मिलता था, इसे अब 35 रुपए में दिया जाएगा। इसमें जीएसटी भी जोड़ा गया है।


रेलवे बोर्ड ने पिछले महीने खाना महंगा करने का आदेश निकाला था, लेकिन कैंटीन संचालक को आदेश की काॅपी शनिवार को मिली और उसने पहले ही दिन से दामों में वृद्धि लागू कर दी। कैंटीन प्रबंधन ने रेट लिस्ट पर पुराने दामों पर सफेद पर्ची चिपका दी है। दूसरी तरफ नए दाम लिख दिए गए हैं। गौरतलब है कि रेलवे की कैंटीन में खाने के दाम लंबे समय से नहीं बढ़े थे। आईआरसीटीसी  ने लाइसेंस फीस बढ़ा दी थी। इससे कैंटीन संचालकों पर भार बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए दरों में वृद्धि कर दी गई है।

नई रेट लिस्ट 

अब राजमा चावल और छोले चावल भी मिलेंगे
कैंटीन में अभी तक राजमा चावल और छोले चावल नहीं मिलते थे। आईआरसीटीसी ने इस बार राजमा चावल और छोले चावल भी मेन्यू में जोड़ दिए हैं। इनका दाम 50 रुपए रखा गया है। 50 रुपए में 200 ग्राम चावल, 150 ग्राम छोले, अचार आदि मिलेगा। मसाला डोसा भी 50 रुपए में यात्रियों को दिया जाएगा।

यह दिया जाएगा 

  •  वेज बिरयानी: इसका वजह 350 ग्राम रहेगा। इसमें 70 ग्राम सब्जियां, 80-100 ग्राम दही और 10-15 ग्राम का अचार का पैकेट दिया जाएगा। 
  •  अंडा बिरयानी: 350 ग्राम वजनी पैकेट में दो अंडे दिए जाएंगे। इसके अलावा वेज बिरयानी की तरह दही, अचार भी मिलेगा।  
  •  स्टैंडर्ड शाकाहारी थाली: चार रोटी, दाल, चावल, मिक्स वेज सूखी सब्जी, अचार, दही दिए जाएंगे। अभी तक एक गीली सब्जी भी थाली में दी जाती थी, जाे अब नहीं मिलेगी। 
  •  स्टैंडर्ड नाॅनवेज थाली: चार रोटी, दाल, चावल, दो अंडे की सब्जी, अचार, दही दिया जाएगा।  
     

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना