--Advertisement--

ग्वालियर / आचार संहिता लगते ही पूरा किया 25% लक्ष्य, काटे 71.10 लाख रुपए के चालान

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 05:36 AM IST


Traffic Police Completed the Targeting  Invoice
X
Traffic Police Completed the Targeting  Invoice

  • ट्रैफिक पुलिस सालभर में काट पाती है 2.84 करोड़ के चालान
  • शहर में 24 चेकिंग पॉइंट व 18 नाकों पर हो रही कार्रवाई

ग्वालियर. विधानसभा चुनाव का असर ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई पर भी नजर आ रहा है।  ट्रैफिक पुलिस सालभर में 87 हजार चालान काटकर 2.84 करोड़ रुपए राजस्व वसूलती है, लेकिन आचार संहिता लगने के बाद महज 35 दिन में ही ट्रैफिक पुलिस ने 71.10 लाख रुपए के चालान काटकर करीब 25 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया।

 

सुबह शाम शहर के 24 पॉइंट पर ट्रैफिक पुलिस नंबर प्लेट, सीट बेल्ट, तीन सवारी, हूटर, बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करती है। आम दिनों की तुलना में आचार संहिता लगने के बाद इस तरह की कार्रवाई का सबसे बड़ा कारण पुलिस अधिकारी किसी का हस्तक्षेप न होना मानते हैं। आम दिनों में यातायात नियमों का उल्लंघन करते जिस वाहन चालक को वह चालान भरने से पहले सिफारिश लगाता है। इसके चलते कार्रवाई पर असर पड़ता है। इससे टारगेट पर भी असर पड़ता है।

 

किस पर कितना चालान
{सीट बेल्ट और हेलमेट न लगाना: 4200
{नंबर प्लेट: 846 {हूटर: 255 {बीमा न होने पर कार्रवाई: 350
{बगैर परमिट: 700 {तीन सवारी: 250

 

इस तरह समझें गणित
{ट्रैफिक डीएसपी आरएन त्रिपाठी ने बताया कि 12 महीनों में पुलिस करीब 87 हजार चालान काटती है, इससे 2.84 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होता है। {6 अक्टूबर को आचार संहिता लगी। इसके बाद से ही पुलिस ने शहर में 18 नाके बनाकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई शुरू की। {35 दिन में पुलिस ने चालान काटकर 71.10 लाख रुपए वसूले।

 

जिन्होंने जुर्माना नहीं भरा, उनके चालान कोर्ट में पेश किए
चेकिंग के दौरान कई बार विवाद की स्थिति बनी। कई लोगों ने जुर्माना भरने से इनकार किया। इसके चलते उनके चालान कोर्ट में पेश किए गए।

 

चुनाव संपन्न होने तक 40% टारगेट तक पूरा हो सकता है : डीएसपी ट्रैफिक आरएन त्रिपाठी ने बताया कि आचार संहिता लगी है और सुबह शाम कड़ी चेकिंग की जा रही है। ऐसे में संभावना है कि चुनाव संपन्न होने तक 40 प्रतिशत तक टारगेट पूरा हो सकता है। ^ट्रैफिक पुलिस द्वारा सख्ती से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने और यातायात नियमों का पालन कराने के लिए और चेकिंग पॉइंट लगाए जाएंगे।-नवनीत भसीन, एसपी

 

 

 

 

Astrology
Click to listen..