• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Harda News
  • Harda - 700 विद्यार्थियों ने सीखा मिट‌्टी के गणेश बनाना, कल विराजेंगे
--Advertisement--

700 विद्यार्थियों ने सीखा मिट‌्टी के गणेश बनाना, कल विराजेंगे

मंगलवार को शहर की दो स्कूलों में 700 विद्यार्थियों ने मिट‌्टी के गणेश बनाना सीखा। गुरुवार को वे इन्हीं मूर्तियों को...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 03:26 AM IST
मंगलवार को शहर की दो स्कूलों में 700 विद्यार्थियों ने मिट‌्टी के गणेश बनाना सीखा। गुरुवार को वे इन्हीं मूर्तियों को अपने घरों व विद्यालयों में स्थापित करेंगे। राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की कार्यकारी अध्यक्ष सुष्मिता चौहान ने गरीब बस्ती में मिट‌्टी के गणेश की 51 मूर्तियां बांटीं। अभा मारवाड़ी समाज की अनीता अग्रवाल व टीम ने तक्षशिला स्कूल मेंं मूर्ति बनाने की ट्रेनिंग दी। मूर्तिकार दिलीप ने मूर्ति बनाने के लिए मिट्टी के चयन, मूर्ति को आकार देने के तरीके और रंगों के चुनाव के बारे में बताया। उन्होंने 3 सरल स्टेप्स बताईं। ट्रेनिंग का वीडियो बनवाया। जिसे देखकर कोई भी घर पर अासानी से मूर्ति तैयार कर सके। ट्रेनिंग में करीब 400 बच्चे शामिल हुए। महर्षि विद्या मंदिर में आर्ट एंड क्राफ्ट शिक्षक दुर्लभ सुनेरिया व कुणाल आष्टे ने 300 विद्यार्थियों को मिट‌्टी के गणेश बनाने के सरल तरीके सिखाए। उन्होंने कहा 30 मिनिट में 40 रुपए खर्च कर मनपसंद मूर्ति बनाई जा सकती है। प्राचार्य दीपकसिंह राजपूत ने पीओपी से जल व जलीय जीव तथा औषधि को होने वाले नुकसान बताए। सभी ने अपने घर मिट‌्टी के गणेश विराजित करने का संकल्प लिया। परिचितों व पड़ोसियों को भी निशुल्क मूर्ति बांटने का निर्णय लिया।

भास्कर अभियान

महर्षि विद्या मंदिर और तक्षशिला एकेडमी में पहुंचे समाजसेवी और कलाकार, दिया प्रशिक्षण, 51 मूर्तियां बांटीं

हरदा। तक्षशिला स्कूल में मूर्ति बनाना सिखाते हुए बच्चे।

हरदा। बच्चों ने सीखा मूर्ति बनाना।

गरीबों को मिट्‌टी के गणेश की मूर्तियां बांटीं

श्री राजपूत राष्ट्रीय करणी सेना की कार्यकारी जिलाध्यक्ष सुष्मिता चौहान ने खेड़ी मेहमूदाबाद में गरीब परिवारों को माटी के गणेश की 51 मूर्तियां बांटीं। पूजन के बाद गमले में विसर्जन कर तुलसी का पौधा लगाने का संकल्प दिलाया। संस्कृति व उत्सव का महत्व बताया। इस दौरान जिला संरक्षक राधिका शेखावत, जिला महामंत्री सपना पंवार, ऋषिराजसिंह मौर्य, अनिकेत प्रजापति, प्रियांशु, चेतन मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर में छपेगी मिट्टी के गणेश जी के साथ पाठकों की सेल्फी

बैतूल| पाठक अपने घर में विराजित मिट्टी के गणेश जी के साथ सेल्फी दैनिक भास्कर को भेज सकते हैं। 13 से 23 सितंबर तक प्रतिदिन प्राप्त होने वाले सेल्फीज में से 5 बेस्ट सेल्फीज को अगले दिन के अंक में प्रकाशित किया जाएगा। इसके लिए पाठक वाट्स एप नंबर 9977143377 पर फोटो और कहां पर मूर्ति विराजित है आपको लिखकर भेजना है।