• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Harda
  • Harda गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना

गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना / गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना

Bhaskar News Network

Sep 11, 2018, 03:02 AM IST

Harda News - अब हमने मिट्टी की मूर्ति बनाना सीख लिया है। इस साल बाजार से पीओेपी की मूर्तियां नहीं खरीदेंगे। अपने घर पर ही माटी...

Harda - गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना
अब हमने मिट्टी की मूर्ति बनाना सीख लिया है। इस साल बाजार से पीओेपी की मूर्तियां नहीं खरीदेंगे। अपने घर पर ही माटी के गणेश बनाएंगे। इसी मूर्ति की हमारे घर में विराजित करेंगे। गणेश उत्सव में रोज पूजन और आरती करेंगे। यह सामूहिक संकल्प गर्ल्स स्कूल की छात्राओं ने सोमवार को मिट्टी के गणेश की मूर्ति बनाने के बाद लिया। अभा मारवाड़ी महिला मंडल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा। इसमें कलाकार दिलीप ने मूर्ति बनाने की तीन स्टेप्स सिखाई।

भास्कर अभियान

विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों ने लिया संकल्प, घर में विराजित करेंगे मिट्‌टी के गणेश, छात्राओं ने वीडियो भी बनाया

3 दिन में 1000 से ज्यादा को दी ट्रेनिंग

अभा मारवाड़ी महिला मंडल की अनीता अग्रवाल, अभा मारवाड़ी महिला सम्मेलन की अनीता सराफ, मोनिका अग्रवाल, मनोरमा अग्रवाल, सरिता बंसल, इंदू बंसल, ममता अग्रवाल, मीना अग्रवाल, वर्षा सोनी, सुनीता अग्रवाल ने शहर के विभिन्न स्कूलों और मंदिरों में बच्चों को मिट्टी के गणेश की मूर्ति बनाना सिखाया।

वीडियो से लेंगे मदद

मूर्तिकार दिलीप ने छात्राओं से कहा कि जब वे मूर्ति बनाएं तो उसकी तीन सरल स्टेप्स का वे वीडियो बना लें। इससे उन्हें घर पर मूर्ति बनाने में सुविधा होगी। मूर्ति बनाते समय संशय होने पर वे वीडियो की मदद ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि मूर्ति के लिए नदी किनारे या खेत की नरम और चिकनी मिट्टी ज्यादा उपयुक्त रहती है। इससे मूर्ति में सुंदरता आती है।

फिटकरी की मूर्ति बनाने कर रहे प्रेरित

जल और पर्यावरण प्रदूषित न हो और लोगों की धर्म व मूर्ति स्थापना में रुचि भी बनी रही। इसे देखते हुए मां रेवा पर्यावरण क्लब से जुड़ी टीम ने रविवार को फिटकरी की गणेश मूर्ति बनाने की नई पहल की है। क्लब सदस्यों के अनुसार इसकी लागत 10 रुपए से ज्यादा नहीं है। ऐसे बनाएं फिटकरी की मूर्ति: फिटकरी का बड़ा टुकड़ा लें। खुरदरापन दूर करने उसे घिसकर समतल करें। इस पर आटा या रवा पानी में गूंधकर लुगदी बना लें। इसे गणेश जी का आकार दें। बारीक चंदन पावडर लगा दें। इको फ्रेंडली रंग देकर मनमाफिक कलात्मक रुप दें।

दैनिक भास्कर में छपेगी मिट्टी के गणेश जी के साथ पाठकों की सेल्फी

पाठक अपने घर में विराजित मिट्टी के गणेश जी के साथ सेल्फी दैनिक भास्कर को भेज सकते हैं। 13 से 23 सितंबर तक प्रतिदिन प्राप्त होने वाले सेल्फीज में से 5 बेस्ट सेल्फीज को अगले दिन के अंक में प्रकाशित किया जाएगा। इसके लिए पाठक वाट्स एप नंबर 9977143377 पर फोटो और कहां पर मूर्ति विराजित है आपको लिखकर भेजना है।

Harda - गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना
X
Harda - गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना
Harda - गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सीखा मिट्टी के गणेश की प्रतिमा बनाना
COMMENT