• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Harda
  • Harda रवि योग में महिलाएं करेंगी हरितालिका तीज का व्रत
विज्ञापन

रवि योग में महिलाएं करेंगी हरितालिका तीज का व्रत

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 03:02 AM IST

Harda News - सौभाग्य की दीर्घायु की प्रार्थना के लिए बुधवार को रवि योग में हरतालिका तीज का व्रत होगा। महिलाएं निर्जला व्रत और...

Harda - रवि योग में महिलाएं करेंगी हरितालिका तीज का व्रत
  • comment
सौभाग्य की दीर्घायु की प्रार्थना के लिए बुधवार को रवि योग में हरतालिका तीज का व्रत होगा। महिलाएं निर्जला व्रत और रात्रि जागरण कर शिव पार्वती का पूजन करेंगी। पंडित शिवशंकर पांडेय ने बताया कि हरतालिका व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है। इस बार यह 12 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन गौरी-शंकर का पूजन किया जाता है। व्रत चित्रा नक्षत्र में किया जाएगा। सौभाग्यवती महिलाएं और युवतियां अक्षय सौभाग्य के लिए यह व्रत करती हैं। गीली काली मिट्टी, रेत के शिवलिंग पर बेलपत्र, शमी, केले का पत्ता, धतूरे का फल, फूल, अकाव, तुलसी-मंजरी, और पूजा सामग्री अर्पित की जाएगी। जोशी कॉलोनी की मनोरमा पाटनकर और बाहेती कॉलोनी के अर्चना चौरसिया ने बताया कि व्रत रखने वाली महिलाएं दिन में एकत्रित होकर सामूहिक रुप से पूजन करती हैं। रात्रि में भजन भी करती हैं।

तीज के बाद विराजेंगे गणेश

हरतालिका तीज के व्रत के बाद 13 सितंबर को गणेश चतुर्थी, 14 सितंबर को ऋषि पंचमी, 15 सितंबर को मोरछठ, 16 सितंबर को संतान सप्तमी और 17 सितंबर राधा अष्टमी, 20 सितंबर को डोल ग्यारस, 22 सितंबर प्रदोष व्रत और 23 सितंबर को अनंत चतुर्दशी व्रत रहेगा। इस दिन गणेश विसर्जन भी होगा।

X
Harda - रवि योग में महिलाएं करेंगी हरितालिका तीज का व्रत
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन