सिवनीमालवा क्षेत्र की सभी नहरों में क्षमता से 25%अधिक पानी, हरदा के किसानों ने मांगा

Harda News - जिले में नहर का पानी नहीं मिलने से किसान परेशान हैं। उन्हें उम्मीद थी कि गेहूं फसल के लिए नहर से पर्याप्त पानी...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:55 AM IST
Timarni News - mp news 25 more water from the canals in the sevanimalwa region farmers of harda demanded
जिले में नहर का पानी नहीं मिलने से किसान परेशान हैं। उन्हें उम्मीद थी कि गेहूं फसल के लिए नहर से पर्याप्त पानी मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस बीच जिले के जल उपभोक्ता संस्था अध्यक्षों के एक प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार नहर का निरीक्षण किया। प्रतिनिधिमंडल मुख्य जल वितरण बिंदू 3008 (उंद्राकच्छ हेड) से नहर के रास्ते सिवनी मालवा-इटारसी क्षेत्र की सभी नहरों के चलते हुए पानी का वीडियो और फोटो लेते हुए तवा डैम पहुंचा। मंडल ने देखा सिवनी मालवा-इटारसी संभाग की लगभग सभी नहरों में क्षमता से 25 प्रतिशत अधिक पानी चल रहा है। डैम के चेन क्रमांक 90 पर नहर में 9 फीट पानी चल रहा था तथा पानी और बढ़ रहा था। किसानों ने मुख्य अभियंता से यह पानी हरदा क्षेत्र को देने की मांग की।

बाजनिया संथा अध्यक्ष दीपचंद नवाद के अनुसार मंगलवार को प्रतिनिधि मंडल ने सारे घटनाक्रम को देखते हुए सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता राकेश अग्रवाल को इससे अवगत कराया। इसके बाद उन्होंने हंडिया शाखा नहर संभाग के वाट्स एप ग्रुप पर सभी अधिकारियों को आदेश देते हुए यह कहा कि सिवनी मालवा-इटारसी संभाग में मेन केनाल के समस्त सीआर गेट फ्री कर पानी हरदा पहुंचाया जाए। किसानों का कहना है कि क्या मुख्य अभियंता को इससे पहले तवा बांयीं तट नहर की जल वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी नहीं थी।

टिमरनी। सिवनी मालवा-इटारसी संभाग की नहर में मंगलवार को पानी की स्थिति।

हरदा को दिया जा रहा केवल 25%पानी

सिवनी मालवा-इटारसी संभाग में हमेशा पूरा सीजन हरदा की तुलना में 500 से 600 क्यूसेक पानी अधिक मिला है। पिछले 8 दिन से तो तवा डैम से चल रहे पानी में से लगभग 75 प्रतिशत पानी सिवनी मालवा-इटारसी संभाग ने लिया। मात्र 25 प्रतिशत पानी ही हरदा जिले को दिया जा रहा है। प्रतिनिधि मंडल ने कहा यदि समय रहते संबंधित वरिष्ठ अधिकारी हरदा जिले के लिए न्यायपूर्ण जल वितरण व्यवस्था करते तो किसानों की फसलों को नुकसान से बचाया जा सकता था।

500 से बढ़कर 1400 क्यूसेक पानी मिला

मुख्य अभियंता ने सिवनी मालवा-इटारसी संभाग मेन केनाल के सीआर गेट फ्री कर हरदा में जो पानी पहुंचाया है, वह कब तक चल पाएगा यह तो समय बताएगा। इस पहल से हरदा जिले को 500 क्यूसेक से बढ़ाकर 1400 क्यूसेक के आसपास पानी मिला है। मुख्य अभियंता से डैम के शेष पानी पानी को हरदा जिले को देने की मांग की। अध्यक्षों ने पूरी तरह पानी नहीं देने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है। इस प्रतिनिधि मंडल में संथा अध्यक्ष दिनेश लेगा, कमल रातुगाल, ओम पटेल आदि शामिल थे।

हरदा भेज रहे पानी


X
Timarni News - mp news 25 more water from the canals in the sevanimalwa region farmers of harda demanded
COMMENT