उपज बेचने के बाद किसानों को 2 लाख रुपए नकद देने की व्यवस्था शुरू

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:26 AM IST

Harda News - किसानों से उपज खरीदने के बाद भुगतान किए बिना फरार हुए गल्ला व्यापारी के मामले के बाद प्रशासन सचेत हुआ है। एसडीएम व...

Khirkiya News - mp news after the sale of the produce arrangements for giving cash of rs 2 lakh to farmers
किसानों से उपज खरीदने के बाद भुगतान किए बिना फरार हुए गल्ला व्यापारी के मामले के बाद प्रशासन सचेत हुआ है। एसडीएम व मंडी के भारसाधक अधिकारी वीपी यादव ने किसानों को नकद भुगतान देने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। उपज बेचने के बाद किसानों को व्यापारी 1 लाख 99 हजार रुपए तक का नकद भुगतान अनिवार्य रूप से देंगे। हालांकि व्यापारियों ने पहले इस व्यवस्था को लेकर आनाकानी की। बाद में मंडी में किसानों के आक्रोश और व्यवस्था को सुचारू करने मंडी सचिव केडी अग्निहोत्री ने व्यापारियों से चर्चा कर उन्हें भुगतान देने के लिए मनाया।

कुछ को पूरा, कुछ को किया आंशिक भुगतान

मंडी सचिव केडी अग्निहोत्री ने बताया कि शुक्रवार को 127 किसानों को 59, 64, 370 रुपए का पूर्ण भुगतान किया। इसके अलावा 136 किसानों को 89, 73, 747 रुपए का आंशिक भुगतान किया। इससे पहले बुधवार शाम और गुरुवार दिनभर मंडी परिसर में 230 किसानों से व्यापारियों ने गेहूं, चना, मूंग की खरीदी की। इन किसानों को 1, 26, 45000 रुपए का नकद भुगतान किया गया। इसमें से 116 किसानों ने समृद्धि योजना का लाभ लेने पर 10-10 हजार रुपए उनके खाते में जमा कर शेष राशि का नकद भुगतान किया। जबकि 114 किसानों को पूरा नकद भुगतान किया। मंडी सचिव ने बताया कि किसानों को नकद भुगतान दिलाने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। सभी व्यापारियों को 1 लाख 99 हजार रुपए तक नकद भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं।

X
Khirkiya News - mp news after the sale of the produce arrangements for giving cash of rs 2 lakh to farmers
COMMENT