एक सप्ताह से बंद पड़ी बायोमैट्रिक मशीन, आधार कार्ड बनवाने लोग हो रहे परेशान

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:36 AM IST

Harda News - नगर में आधार कार्ड सुधार कराने लोगों को परेशानी हो रही है। तहसील कार्यालय स्थित लोकसेवा केंद्र की मशीन एक सप्ताह...

Timarni News - mp news biometric machines closed for one week
नगर में आधार कार्ड सुधार कराने लोगों को परेशानी हो रही है। तहसील कार्यालय स्थित लोकसेवा केंद्र की मशीन एक सप्ताह से बंद पड़ी हुई है। इसके अलावा स्टेशन, बस्ती मार्ग पर बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में भी यह सुविधा संचालित की जा रही है। तहसील कार्यालय के केंद्र पर एक ऑपरेटर काम कर रहा है। यहां रोज करीब 60 से 70 लोग आधार कार्ड बनवाने और अपडेट करवाने आते हैं। एक ही ऑपरेटर होने से सिर्फ 30 लोगों के ही आधार लिए जा रहे हैं। बाकी लोगों को अगले दिन आने काे कहा जा रहा है। लोगों ने बताया मशीन बंद होने से आधार कार्ड संबंधी काम नहीं हो सके हैं। उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। इसके साथ ही छोटे बच्चों के स्कूल में प्रवेश, पेनकार्ड बनवाने, आधार से मोबाइल नंबर जोड़ने में समस्या हो रही है।

बैंकों में शुरू नहीं हुई सुविधा

आधार सुधार के लिए सरकार ने सभी बैंकों में मशीन उपलब्ध कराई है। अधिकांश बैंकें इसका उपयोग नहीं कर रही हैं। जानकारी के अनुसार बैंक शाखाओं में यह मशीनें अनुपयोगी पड़ी हुई हैं। नगर के पोस्ट ऑफिस में भी यह मशीन रखी हुई है, लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में ही यह सुविधा संचालित है। यदि अन्य बैंकें भी अपनी शाखाओं में यह सुविधा शुरू कर दें तो लोगों की समस्या खत्म हो सकती है। नागरिक संजय कुमार, रोहित सिंह ने बताया वे आधार कार्ड में सुधार कराने के लिए परेशान हो रहे हैं। लोगों की इस समस्या को देखते हुए लोकसेवा केंद्र में मशीन और ऑपरेटर्स की संख्या बढ़ानी चाहिए।

लोकसेवा केंद्र स्थित आधार कार्ड पंजीयन केंद्र, जहां मशीन बंद है।

लोकसेवा केंद्र में मशीन खराब, बैंक में बढ़ रही भीड़

तहसील कार्यालय के लोकसेवा केंद्र में बीते एक सप्ताह से बायोमैट्रिक मशीन बंद होने से लोगों को बैंक ऑफ इंडिया शाखा में जाना पड़ रहा है। यहां पर लोगों की काफी भीड़ हो रही है। वहीं भीड़ अधिक होने से लोगों के समय पर आधार संबंधी काम नहीं हो रहे हैं। बैंक शाखा में लोगों को देर तक लाइन में लगना पड़ रहा है। काम अधिक होने से लोगों को अगले दिन आने का कह दिया जाता है। छात्रा मोनिका, सृष्टि, किरण ने बताया वे बैंक शाखा में आधार अपडेशन के लिए आई थी। लेकिन यहां काफी इंतजार करना पड़ रहा है। बैंक शाखा में आधार कार्ड अपडेशन के लिए पहले फार्म भरना पड़ता है। इसके बाद बैंक शाखा में शुल्क जमा करना होता है।



X
Timarni News - mp news biometric machines closed for one week
COMMENT