शहर सरकार आपके द्वार शिविर एप डाउनलोड कराने तक सिमटा, 6 घंटे में अाए तीन अावेदन

Harda News - शहर सरकार आपके द्वार शिविर का प्रचार नहीं हाेने से शिविर में छह घंटे में मात्र 3 आवेदन ही अाए हैं। वहीं 10 अक्टूबर काे...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:46 AM IST
Harda News - mp news city government limited to downloading your camp camp app three applications in 6 hours
शहर सरकार आपके द्वार शिविर का प्रचार नहीं हाेने से शिविर में छह घंटे में मात्र 3 आवेदन ही अाए हैं। वहीं 10 अक्टूबर काे नगर पालिका में शहर के तीन वार्डाें के लिए लगे शिविर में सिर्फ एक ही आवेदन आया था। प्रचार नहीं होने से अब शिविर लगाने के उद्देश्य पर ही सवाल खड़े होने लगे हैं।

शहर के नागरिकों को छोटे-मोटी समस्याओं और शिकायतों के समाधान के लिए नगर पालिका के अधिकारियों के चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए गांधी जयंती से शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया। इसमें जनप्रतिनिधियों के शामिल नहीं होने और व्यापक प्रचार नहीं होने के कारण यह महज औपचारिक बनकर रह गया है। जिन वार्डों के लिए कैंप लग रहे हैं, वहां के लोगों को ही इसकी जानकारी नहीं है। नपा ने पार्षदों को प्रचार का जिम्मा दिया है। शनिवार को लाला लाजपत राय वार्ड 17 में कैंप लगा। 6 घंटे में मात्र 3 आवेदन आए।

शिविर में एक साथ उपस्थित नहीं रहते अधिकारी : अभियान के लिए सीएमओ ने अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयं सेवक नियुक्त किए हैं। अधिकारियों का यह दायित्व है कि वे नागरिकों से चर्चा कर समस्याएं हल करें। स्वच्छ मिशन, पीएम आवास, जल शक्ति अभियान, पॉलीथिन मुक्ति, पर्यावरण जागरूकता, जल प्रदाय, सड़कों की मरम्मत, भवन अनुमति, शहरी आजीविका मिशन, युवा स्वाभिमान योजना आदि की जानकारी देना है। लेकिन शिविर में वे सभी अधिकारी एक साथ उपस्थित नहीं रहते, जिन्हें जो दायित्व दिए हैं।

समय का भी ठिकाना नहीं

सुबह 9 से 11 बजे तक अधिकारियों को वार्ड में जाकर लोगों से चर्चा करना है। उनकी समस्याएं व सुविधाओं संबंधी मांग पत्र लेना है। 11 से 5 बजे तक शिविर में जानकारी देना है। शिविर 12 बजे के बाद लग रहे हैं। 4 बजे पंडाल सूना हो जाता है। वार्ड 17 के सतीश ने बताया कि उनके मोहल्ले में कुछ युवक आए थे। जिनकी टी शर्ट पर पहल संस्था लिखा था। जिन्होंने एप डाउनलोड कराया। उनके साथ कोई अधिकारी नहीं था। वार्ड में शिविर लगने की जानकारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने इनकार किया।

एनजीओ लोड करा रहा एप

पहल एनजीओ के युवा सुबह घर-घर जाकर ई नपा एप डाउनलोड करा रहे हैं। रजिस्टर में डॉटा दर्ज कराकर हस्ताक्षर करा रहे हैं। जिससे लोग एप से ही शिकायतें कर सकें। नपा के टैक्स जमा कर सकें। एनजीओ के साथ शहर के कोई स्वयं सेवक नहीं हैं।

हरदा। एप डाउनलोड कराते एनजीओ के युवा।

जनप्रतिनिधि नहीं पहुंच रहे शिविर में

वार्ड 17 में आयोजित शिविर में कोई जनप्रतिनिधि नहीं पहुंचा। नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन से पूछा तो उन्होंने कहा कि वे आज नहीं जा पाए। खास बात यह है कि 10 अक्टूबर को नपा में जिन 3 वार्डों के शिविर लगे, उनके पार्षद भी नहीं थे।

सीएमअाे काे नहीं मालूम 9 शिविर में कितने आवेदन अाए, एप डाउन लोड करा रहे


ई-नगरपालिका एप भी कराना है डाउनलोड

सीएमओ जीएस यादव ने बताया नपा की सभी सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। अब लोग घर बैठे नपा की सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए शिविर के माध्यम से लोगों को नपा द्वारा संचालित योजनाएं बताने के साथ ही मोबाइल एप भी डाउन लोड करा रहे हैं।

ये 3 समस्याएं आई... अतिक्रमण, नल से पानी कम आने और नाली की सफाई नहीं होना

1 ईंट से अतिक्रमण : एक व्यक्ति ने अपने घर के बाजू में निर्माणाधीन मकान मालिक द्वारा रोड़ पर ईंट रखने से हुए अतिक्रमण की शिकायत की। अमले ने संबंधित को बुलाकर समझाइश दी।

3 नाली की सफाई : एक महिला ने कहा कि उनके मोहल्ले में घर के सामने नालियों की नियमित सफाई नहीं होती है। इससे मच्छर गंदगी को बढ़ावा मिल रहा है। अमले ने सफाई टीम बुलाकर सफाई कराई।

भास्कर का सवाल : समस्याएं नहीं या जानकारी का अभाव

10 दिन में 9 शिविर लग चुके। 35 में से 20 वार्ड कवर किए जा चुके हैं। 3-3 वार्डों के एकजाई शिविर में 6 घंटे में सिर्फ 1 आवेदन आया। इससे क्या अंदाजा लगाएं कि नपा से लाेगाें काे हर सुविधा मिल रही है या उन्हें इस शिविर की जानकारी ही नहीं है।

बीएलओ और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कैंपों की जानकारी देने की जिम्मेदारी दी है


2 नलों में पानी पर्याप्त नहीं : एक महिला ने कहा कि बीते 15 दिनों से नलों में पर्याप्त पानी नहीं आ रहा है। इस कारण परेशानी हो रही है। अमले ने टैंकर भेजने की बात कहीं है।

22 अक्टूबर तक लगाए जाना हैं शिविर

शहर की सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गांधी जयंती से समस्या निवारण शिविर लगाकर हर वार्ड के लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाना है। शिविर में 22 अक्टूबर तक चलेंगे। शहर में अभी तक 9 शिविर लगे। इनमें 20 वार्डों को कवर किया है।

X
Harda News - mp news city government limited to downloading your camp camp app three applications in 6 hours
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना