छीपानेर राेड की नहर पर नपा ने बनवा दिए पीएम अावास

Harda News - शहर में करीब 60 फीसदी आवास एेसी जगहों पर बने हैं, जो भूमि नगरपालिका, नजूल या सिंचाई विभाग की है। शेष 40 प्रतिशत आवास...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:40 AM IST
Harda News - mp news nampa made pm ahwa on the canal of chipaner rade
शहर में करीब 60 फीसदी आवास एेसी जगहों पर बने हैं, जो भूमि नगरपालिका, नजूल या सिंचाई विभाग की है। शेष 40 प्रतिशत आवास लोगों ने निजी भूमि पर बनाए हैं। छीपानेर राेड की नहर के बाजू में नगरपालिका ने पीएम आवास की किस्त जारी कर दी अाैर लाेगाें ने भवन बना लिए।

वहीं सांई मंदिर के पास सिंचाई विभाग की जमीन पर अतिक्रमण कर आवास के लिए राशि मांगने वालों को नगरपालिका ने किस्त नहीं दी। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि तेज बारिश में इन आवासों में पानी नहीं भराएगा। वहीं नहर अाैर निकासी के पानी का रास्ता रुकेगा ताे इन आवासों में पानी भर जाएगा। वहीं पानी का रास्ता रुकने से औरों के घराें में पानी भारा जाएगा।

शहर में छीपानेर किनारे स्थित नहर दूध डेयरी, होते हुए नापतौल विभाग के कार्यालय के बाजू से होते हुए आगे निकलती है। नपा सूत्रों के अनुसार 35 वार्डों में करीब 500 आवास सरकारी जमीन पर नहर या नालों किनारे बने हैं। अब नपा राशि वापसी की कवायद में लगी है।

कमिश्नर आरके मिश्रा ने कहा संभाग के तीनों जिले में नालों और नदी पर बन रहे पीएम आवासों की जानकारी बुलाई है।

नपा, नजूल अाैर नहर की जमीन पर 60% पीएम अावास

हरदा। पॉलीटेक्निक के पीछे नहर किनारे निर्माण।

बिना भाैतिक सत्यापन किए ही नपा ने जारी कर दी किस्त

शहर में करीब 4376 आवास पहले चरण में मंजूर हुए। इनमें से 25 जून तक 3208 को नपा ने पहली किस्त भी जारी कर दी। लेकिन नपा ने राशि जारी करने से पहले निर्माण स्थल का भौतिक सत्यापन कराना जरूरी नहीं समझा। कई मामलों में शिकायतें भी आईं, फिर भी दूसरी किस्त जारी हो गई।

500 से ज्यादा मकान नाले या नहर की जमीन पर बने हैं


शिवलोक कॉलोनी में नहर की जमीन पर स्वीकृति नहीं दी

शिवलोक कॉलोनी में नहर की जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत मिली थी। प्रशासन को सूचना दी, लेकिन अतिक्रमण नहीं हटा। यहां पीएम आवास मंजूर नहीं किए। छीपानेर वाली नहर सालों से बंद है। फारेस्ट के पीछे भी सभी ने ऊंचाई पर मकान बनाए हैं। -सुरेंद्र जैन, नपाध्यक्ष, हरदा

X
Harda News - mp news nampa made pm ahwa on the canal of chipaner rade
COMMENT