• Hindi News
  • Mp
  • Harda
  • Harda News mp news society should change its outlook for reduction in crimes dubey

अपराधों में कमी के लिए समाज का नजरिया बदलना चाहिए : दुबे

Harda News - तकनीक, सूचना अाैर संचार साधनाें से समाज आधुनिक हाे जा रहा है, लेकिन बच्चों के प्रति समाज का नजरिया बदलने की जरूरत...

Feb 22, 2020, 07:30 AM IST
Harda News - mp news society should change its outlook for reduction in crimes dubey

तकनीक, सूचना अाैर संचार साधनाें से समाज आधुनिक हाे जा रहा है, लेकिन बच्चों के प्रति समाज का नजरिया बदलने की जरूरत है। मप्र से राेज 30 बच्चे गायब हाेते हैं। इनमें से 16 बालिकाएं व 9 बालक वापस नहीं अाते हैं। यह बात भाेपाल से अाए सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत दुबे ने कही। वे शुक्रवार काे रासेयाे के स्वयं सेवकों व कार्यक्रम अधिकारियों के लिए अायाेजित कार्यशाला में बाेल रहे थे।

मुख्य प्रशिक्षक दुबे ने बताया कि बच्चों पर होने वाले अपराध में मप्र दूसरे पायदान पर है जबकि बच्चों द्वारा किए जाने वाले अपराधों में मप्र पहले नंबर पर है। मप्र से रोजाना 30 बच्चे गायब होते हैं और जिनमें से 16 लड़कियां हैं और 9 बच्चे वापस नहीं मिलते। उन्होंने उदाहरण से बताया कि किस तरह मानव तस्कर गिरोह सक्रिय होकर बच्चों को गायब करते हैं। बच्चों के लैंगिक शोषण के मामले भी बहुत ज्यादा हैं। देश में हर दूसरा बच्चा लैंगिक शोषण का शिकार है। दुबे ने कहा कि भारत में 53 फीसदी बच्चों के साथ लैंगिक शोषण की घटनाएं होती हैं। इससे निपटने के लिए देश में अब पाक्सो कानून संचालित किया जा रहा है। मप्र बाल विवाह को लेकर उन 5 राज्यों में शामिल है जहां कि बाल विवाह बहुत हैं। कार्यशाला में डाॅ. जेके जैन, जगदीश गाैर, एपीसी विवेक शर्मा अादि माैजूद रहे।

16 जिलाें में चल रहा है काम

रासेयाे के राष्ट्रीय समन्वयक सक्सेना ने बताया कि बाल अधिकारों पर काम करने वाली संस्था आवाज, यूनिसेफ और रासेयो द्वारा संयुक्त रूप से बाल संरक्षण के लिए “यूथ एज चैंपियन फॉर चाइल्ड प्रोटेक्शन” है। यह कार्यक्रम मप्र के दो विश्वविद्यालय परिक्षेत्र (बरकतउल्ला विवि भोपाल और रानी दुर्गावती विवि जबलपुर) के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों में चल रहा है। रासेयाे वॉलेंटियर द्वारा वर्ष भर होने वाली गतिविधियों में बाल संरक्षण को समाहित किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 75000 युवा स्वयंसेवक जुड़ेंगे।

हरदा। बच्चों के साथ हाेने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए जागरूकता कार्यशाला हुई

X
Harda News - mp news society should change its outlook for reduction in crimes dubey

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना