सप्लायर बिना रायल्टी और बिल के बेच रहे रेत गिटटी, प्रशासन खरीदारों पर कर रहा कार्रवाई

Harda News - नगर में इन दिनों अवैध रेत व गिट्टी का व्यापार जोरों पर चल रहा है। सुबह से दर्जनों ओवरलोड डंपर नगर में आकर रेत का...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:50 AM IST
Sirali News - mp news supplier without royalty and selling of sand sales gatity administration doing action on buyers
नगर में इन दिनों अवैध रेत व गिट्टी का व्यापार जोरों पर चल रहा है। सुबह से दर्जनों ओवरलोड डंपर नगर में आकर रेत का अवैध व्यापार करते हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है। नगर में राजस्व व खनिज अफसरों द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से बिल्डिंग मटेरियल सामग्री मनमाने दामों में बेची जा रही है। दुकानदार सामग्री खरीदने वालों को फिर भी न तो बिल दे रहे हैं और न ही रायल्टी देते हैं। ऐसे मामलों में राजस्व अधिकारी मटेरियल खरीदने वालों पर कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन सप्लायर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। नगर में करीब 8-10 जगह भवन निर्माण सामग्री बेची जा रही है। इससे सप्लायर व अधिकारियों की सांठगांठ की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

ऐसे हुआ खुलासा

सिराली के किसान मुकेश गौर ने बीते दिनों तहसील आफिस के पास स्थित रेत गिटटी की दुकान से 3000 रुपए में एक ट्रॉली गिट्टी खरीदी। दुकानदार से रायल्टी या बिल मांगा। दुकानदार ने इंकार कर दिया। किसान को जरुरत थी। इस कारण वे रुपए लेकर ट्रॉली लेकर चल दिए। दुकान से कुछ ही दूर पर नायब तहसीलदार महेंद्र सिंह चौहान ने ट्रॉली रोक ली। रायल्टी या बिल मांगे। किसान ने कहा यह दोनों चीजें दुकानदार ने मांगने पर भी नहीं दी। आप चाहें तो वहां से पूछवा देता हूं। चौहान नहीं माने। उन्होंने 2000 रुपए जुर्माना कर दो दिन बाद ट्रॉली छोड़ी। लेकिन दुकानदार पर कार्रवाई नहीं की। इससे ऐसे बिल्डिंग मटेरियल के कारोबारियों को संरक्षण मिल रहा हैं। वहीं आम खरीदार बेवजह आर्थिक रुप से दोहरी मार झेल रहा है। अवैध खनन व परिवहन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई के सभी पक्ष में हैं। लेकिन अधिकारी कार्रवाई में दोहरा मापदंड अपना रहे हैं। उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी जब मीडिया चाहती तो वे उसे भी छिपाते हैं। इस संबंध में कलेक्टर एस विश्वनाथन ने कहा वे इस मामले की जानकारी लेंगे। नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

X
Sirali News - mp news supplier without royalty and selling of sand sales gatity administration doing action on buyers
COMMENT