विपरीत दिशा में बना दिए मतदान केंद्र, जाना पड़ता है 1 किमी दूर

Harda News - निर्वाचन विभाग ने पीपल्या में दो मतदान केंद्र बनाए हैं। जो वार्डों के मतदाताओं के लिए विपरीत दिशा में पड़ते हैं।...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:05 AM IST
Timarni News - mp news the polling station made in the opposite direction has to go 1 km away
निर्वाचन विभाग ने पीपल्या में दो मतदान केंद्र बनाए हैं। जो वार्डों के मतदाताओं के लिए विपरीत दिशा में पड़ते हैं। वहीं मतदाताओं को मतदान के लिए एक किलोमीटर से अधिक दूरी तय करनी पड़ती है।

एक केंद्र प्राथमिक शाला भवन में मतदान केंद्र 209 व माध्यमिक शाला भवन में दूसरा मतदान केंद्र है जो 210 के नंबर से है। दोनों केंद्र वहां के मतदाताओं के हिसाब से विपरीत दिशा में है। जहां मतदान केंद्र क्रमांक 209 है वहां के मतदाताओं को वोट डालने केंद्र क्रमांक 210 पर जाना पड़ता है, वहीं जहां मतदान केंद्र क्रमांक 210 है वहां के मतदाताओं को वोट डालने मतदान क्रमांक 209 पर जाना पड़ता है। ऐसे में मतदान केंद्र तक पहंुचने में मतदाताओं का समय बर्बाद होता है।

साथ ही कई मतदाता अधिक दूरी होने के कारण मतदान करने नहीं जाते। गांव का मतदान प्रतिशत प्रभावित होता है। निर्वाचन विभाग की इस अनदेखी एवं ग्रामीणों की इस गंभीर परेशानी की शिकायत ग्रामीण हरीश गंगराडे ने पीआरओ जनसंपर्क हरदा के फेसबुक पेज पर की है।

पीपल्या। विधानसभा चुनाव के समय मतदान केंद्र की लिखी जानकारी।

मतदान केंद्र 210 पर नहीं है बीएलओ

बीएलओ के कार्य से शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया गया। निर्वाचन विभाग ने हटाए गए बीएलओ के स्थान पर अन्य किसी अन्य कर्मचारी को बीएलओ का कार्य नहीं सौंपा। इस कारण राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भी मतदाता सूची का वाचन एवं नए मतदाताओं के नाम जोड़ने तथा परिचय पत्र का वितरण नहीं हो सका। जानकारी के अनुसार विधानसभा टिमरनी के बूथ क्रमांक 210 पर बीएलओ का कार्य शिक्षक को सौंपा था, लेकिन शिक्षक को कार्यमुक्त करने के बाद निर्वाचन विभाग ने नए बीएलओ को नियुक्त नहीं किया। इस कारण गांव के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़ने से रह गए। हालांकि शिक्षकों के निर्वाचन कार्य से मुक्त होने के बाद तहसील कार्यालय सिराली ने पीपल्या बूथ क्रमांक 210 पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरोज रामकुचे को बीएलओ की जिम्मेदारी सौंपने का आदेश दिया था। कार्यकर्ता ने बीएलओ का काम करने एवं आदेश लेने से मना कर दिया था। इस कारण राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाता सूची का वाचन, नए नाम जोड़ने का काम, मतदाता सूची में संशोधन, नाम हटाने एवं नए मतदाताओं के परिचय पत्र नहीं बंट सके। अब लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है।

यह बनती है स्थिति

पीपल्या की आबादी 2356 है। गांव में 17 वार्ड हैं, जिनमें कुल 1460 मतदाता हैं। वार्ड क्रमांक 1 से 8 तक के मतदाता प्राथमिक शाला भवन के मतदान केंद्र 209 में जबकि इन्हीं वार्ड में मतदान केंद्र 210 बनाया है। वार्ड क्रमांक 9 से 17 तक के मतदाता नवीन माध्यमिक शाला भवन के मतदान केंद्र 210 में मतदान करने जाते हैं। जबकि वार्ड 9 से 17 में मतदान केंद्र 209 बनाया है। ग्रामीणों को मतदान करने लगभग एक किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। मतदान केंद्रों की दूरी अधिक होने से कई मतदाता मतदान नहीं करते। मतदाताओं में अधिकतर बुजुर्ग मतदाता होते हैं।

जानकारी ली जाएगी


X
Timarni News - mp news the polling station made in the opposite direction has to go 1 km away
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना