--Advertisement--

जरूरतमंदों को दस्तावेज रखने फाइल बैग दिए

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर मंगलवार से दिवसीय आयोजन नगर में प्रारंभ हो गया है। प्रथम चरण में...

Danik Bhaskar | Mar 29, 2018, 03:25 AM IST
भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर मंगलवार से दिवसीय आयोजन नगर में प्रारंभ हो गया है। प्रथम चरण में भारतीय जैन युवा मिलन एवं जैन महिला मिलन के द्वारा गरीब एवं जरूरत मंद लोगों को कागजी दस्तावेज रखने के लिए फाइल बैग गिफ्ट किए गए। मिलन के सभी सदस्य नगर पालिका कार्यालय में पंहुचे, जहां मजदूरी कर्मकार मंडल में पंजीयन कराने आए गरीब वर्ग के लोगों को फाइल भेंट की गई।

पदाधिकारी बाहुबली जैन, आदित्य, प्रवीण, अखिलेश, अर्पित, नीरज, दीपेश, संस्कार, तरूण, प्रभांशु, अंचल, चक्रेश, अमित, संदीप, विनय ने फाइल भेंट करते हुए बताया कि अब आप सभी अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, समग्र आईडी, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, परिचय पत्र आदि सारे दस्तावेज इस फाइल में रखकर सुरक्षित स्थान पर रखें, ताकि आपके कागजात कभी खराब न हों कभी गुम न हो। कागज कैसे रखना है यह भी उन्हें बताया गया। महिला मिलन की पदाधिकारी वंदना जैन, आराधना, हर्षा, प्रियंका, शोभना, स्वाति, रश्मि, सिंधुवाला, मीना, निराशा, राजकुमारी, नीरा, मालती, निभा, संगीता, पुष्पा, सविता, मनोरमा ने बताया कि भ्रमण के दौरान देखा गया कि कई गरीब परिवार अपने परिवार के महत्वपूर्ण दस्तावेज इधर उधर डाल देते हैं। उन्हें एक स्थान पर नहीं रखते कई दस्तावेज को समय से पहले ही खराब हो जाते हैं। जब दस्तावेजों की आवश्यकता होती है तो गरीब परिवारों को वे कागज नहीं मिल पाते है, इस बार हम सभी ने भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर उन गरीब परिवारों को पीव्हीसी फाइल बैग गिफ्ट देने की योजना बनाई है। जिसका शुभारंभ नगर पालिका कार्यालय से किया गया। पहले चरण में करीब एक हजार परिवारों को ये फाइल भेंट की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर घर-घर जाकर ये फाइलें देंगे और उन्हें कागजात कैसे रखना है यह भी बताए।

इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित सीएमओ प्रियंका झारिया ने इस कार्य की सराहना करते हुए बताया कि इस फाइल में कागज रहेंगे तो सुरक्षित रहेगें। दोबारा कागजों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। आयोजन में नगर पालिका स्टाफ ने भी सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम के मार्गदर्शक मनोज जैन डाइट ने बताया कि नगर पालिका के उपरांत लोक सेवा केंद्र, जनपद पंचायत कार्यालय, तहसील कचहरी, एसडीएम कार्यालय में भी वहां आये गरीब आवेदकों के लिए फाइल बैग भेंट दिए जाएंगे।

महिला जैन मिलन के तत्वाधान में लोगों को दस्तावेज रखने बैग बांटतीं सीएमओ।