--Advertisement--

कांवरिए व असहाय शिवभक्त अलग से करेंगे दर्शन

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 03:40 AM IST

Hata News - भास्कर संवाददाता। बनवार/दमाेह जिले के प्रसिद्ध तीर्थक्षेत्र जागेश्वरनाथधाम बांदकपुर में महाशिवराित्र...

कांवरिए व असहाय शिवभक्त अलग से करेंगे दर्शन
भास्कर संवाददाता। बनवार/दमाेह

जिले के प्रसिद्ध तीर्थक्षेत्र जागेश्वरनाथधाम बांदकपुर में महाशिवराित्र महोत्सव की तैयारियों को लेकर गुरूवार को मंदिर प्रबंधन की बैठक हुई। जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मंदिर प्रबंध समिति के पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

समिति की बैठक में इस बार नई व्यवस्था का निर्णय लिया गया, जिसमें भगवान जागेश्वरनाथ के दर्शनों के लिए कांवरियों सहित ऐसे असहाय बुजुर्ग जो ज्यादा देर तक कतार में खड़े होने में असमर्थ रहते हैं, उनके लिए अलग से कतार लगाकर भगवान जागेश्वरनाथ के दर्शन कराने की व्यवस्था की जाएगी। ताकि वह सुगतता से भगवान के दर्शन कर सकें। महाशिवरात्रि पर देश भर के हजारों श्रद्धालु बांदकपुरधाम आते हैं। इस बार करीब 50 से 60 हजार श्रद्धालुओं के आने की संभावना के मद्देनजर मंदिर प्रबंधन द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मंदिर की सभी धर्मशालाओं में सभी जरूरी व्यवस्थाओं सहित पेयजल, पार्किंग, लाइटिंग व अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गौरतलब है महाशिवरात्रि पर्व पर प्रदेश भर के अनेक जिलों से कांवरिएं पैदल बांदकपुरधाम आते हैं। चार-पांच दिनों तक लगातार पैदल चलने के कारण उनके पैरों में फफोले पड़ जाते हैं। जैसे-तैसे वह भोलेबाबा के धाम पहुंचते हैं लेकिन हजारों की संख्या में कतार में खड़ें श्रद्धालुओं के कारण उन्हें भी चार-चार घंटे तक कतार में लगना पड़ता है। तब जाकर उन्हें शिवजी के दर्शन मिल पाते हैं। कांवरियों की इसी परेशानी को देखते हुए इस बार मंदिर प्रबंध समिति द्वारा नई व्यवस्था लगाने की जा रही है। जिसमें सभी कांवरियों के लिए अलग से कतार लगाई जाएगी। जिसमें केवल कांवरिए एवं बुजुर्ग असहाय लोगों को अलग से शिवजी के दर्शन कराए जाएंगे। ताकि उन्हें सुलभता के साथ भगवान के दर्शन हो सकें।

इस अवसर पर मंदिर कमेटी के सभी सदस्य, मंदिर ट्रस्ट प्रबंधक राम कृपाल पाठक, एएसपी अरविंद दुबे, एसडीएम डॉ. सीपी पटेल, तहसीलदार मनोज श्रीवास्तव, एसडीओपी हटा कमल कुमार जैन, हिंडोरिया थाना प्रभारी पीडी मिंज, बांदकपुर चौकी प्रभारी आकांक्षा उरमलिया, शत्रुघन दुबे सहित सरपंच प्रतिनिधि अभिलाषा राधेश्याम यादव, दिनेश शुक्ला, शुभम यादव, शंकर गौतम सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे। अधिकारियों ने मंदिर प्रबंधन को यात्रियों के लिए अच्छी व्यवस्थाएं देने के निर्देश दिए।

भगवान जागेश्वरनाथ के दर्शनों की नवीन व्यवस्था महाशिव रात्रि पर्व से प्रारंभ होगी

बनवार। बांदकपुरधाम में मंदिर समिति की बैठक हुई।

X
कांवरिए व असहाय शिवभक्त अलग से करेंगे दर्शन
Astrology

Recommended

Click to listen..