• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Hata News
  • प्राकृतिक बहाव को रोकने से घट रहा नदियों का जलस्तर: सोनेलाल
--Advertisement--

प्राकृतिक बहाव को रोकने से घट रहा नदियों का जलस्तर: सोनेलाल

जबेरा जनपद के ग्राम रोंड महादेवघाट पर एकता परिषद एवं जल जोड़ो जन जोड़ो अभियान की बैठक हुई। जिसमें रायकवार माझी समाज...

Danik Bhaskar | Mar 12, 2018, 04:05 AM IST
जबेरा जनपद के ग्राम रोंड महादेवघाट पर एकता परिषद एवं जल जोड़ो जन जोड़ो अभियान की बैठक हुई। जिसमें रायकवार माझी समाज के लोगों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता गुड्‌डा रायकवार ने निषादराज महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की।

डालचंद रायकवार ने कहा कि सरकार समाज के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही हैं लेकिन समाज के लिए उन योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। बिचौलिए हमारा अधिकार छीन रहे हैं। लोटन रायकवार ने कहा कि समाज को संगठित होकर अपने अधिकारों के लिए अहिंसात्मक आंदोलन के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। सरकार ने हम लोगों के साथ वादा खिलाफी की है इसलिए अब समय आ गया है उस वादा खिलाफी का जबाब देने सभी एकजुट हों। सोने लाल ने कहा कि संगठन में ही शक्ति है सभी को संगठित होकर रहना चाहिए। छिदामी ने कहा कि जब हमारी समाज नदी, तालाबों कछार में रहती थी तब नदी, तालाब, कछार सुरक्षित थे अब हमारे अधिकार सरकार ने छीन लिए हैं इसलिए जलस्रोतों में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। नदियो में स्टाप डेम बनाए गए हैं, नदियों में गोद का जमाव होने के कारण जलस्तर घटने लगा है। नदियां जब प्राकृतिक संरचना में बहती थीं तब साफ, स्वच्छ, जल रहता था। घनश्याम प्रसाद ने कहा कि समूचा बुंदेलखंड क्षेत्र वर्तमान में जल संकट एवं सूखा से प्रभावित है। जिससे आजीविका प्रभावित हुई है।

गांव, ग्राम पंचायतों में लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है। लोग रोजगार की तलाश में गांव छोड़ कर शहर की तरफ पलायन कर गए हैं। मवेशियों के लिए पानी नहीं है और न ही चारा है। बुंदेलखंड वह क्षेत्र है जहां कृषि आधारित अर्थव्यवस्था है। प्रतिकूल मौसम के कारण लगातार फसलें प्रभावित हैं जिससे किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो रहा है। एकता परिषद ओर जल जोड़ो जन जोड़ों अभियान द्वारा किए गए अध्ययन के आधार पर यह बात सामने आई है कि बुंदेलखंड के जल संकट को कम करके यहां की किसानों और जवानों को बचाया जा सकता है। छिदामी रायकवार ने कहा कि 22 मार्च को नोहटा में निषादराज महराज की जयंती विधान सभा स्तर पर मनाई जाएगी। इस दौरान समाज के सभी लोग अपनी समस्या अपनी ब्यवस्था के साथ मिलकर काम करें। बैठक का संचालन सितारे रायकवार ने किया।

बनवार। माझी रायकवार समाज ने अपनी मांगों को लेकर चर्चा की।