Hindi News »Madhya Pradesh »Hata» इलेक्ट्रिक लाइन चालू होने से ट्रेन की छत व फुट बोर्ड पर यात्रा नहीं कर सकेंगे यात्री

इलेक्ट्रिक लाइन चालू होने से ट्रेन की छत व फुट बोर्ड पर यात्रा नहीं कर सकेंगे यात्री

जबलपुर से इटारसी के बीच रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद ट्रैक के बाजू में लगाए गए खम्भों के तारों में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 16, 2018, 04:40 AM IST

जबलपुर से इटारसी के बीच रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद ट्रैक के बाजू में लगाए गए खम्भों के तारों में विद्युत प्रवाह चालू कर दिया गया है। विद्युत प्रवाह शुरू होने के कारण अब इस विद्युत तार से दो मीटर दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है। यात्रियों के लिए भी गाइड लाइन जारी की गई है िक वे किसी भी ट्रेन की छत पर बैठकर यात्रा न करें। यही नहीं यात्रियों को ट्रेन के फुट बोर्ड पर खड़े होकर यात्रा करने से भी मना किया गया है। कर्मचारियों से भी कहा गया है िक वे किसी भी राॅड व पोल आदि को विद्युत लाइन के पास नहीं ले जायें। ग्रामीणों को भी अपने पशुओं को विद्युत खम्भों से दूर रखने को कहा गया है।

रेल बोर्ड की तरफ से जारी गाइड लाइन में यह भी कहा गया है िक 25 हजार वोल्ट की ओएचई की तारों से हमेशा दूरी बनाए रखी जाये। ओएचई की खुली या लटकती तारों को छुएं नहीं, जिस खम्भे से अर्थ पट्टी खुली हो उस खम्भे को छुए नहीं। विद्युत प्रभावित खंड में डीजल इंजन के ऊपर फायरिंग राॅड, फावड़ा व बेलचा रखने की अनुमति नहीं दी जाये। डीजल इंजन को ऐसी जगह नहीं खड़ा किया जाये जहां से उसकी चिमनी का सीधे घर्षण या फिर इन्सुलेटर हो। ट्रैक बांड या फिर खम्भों की अर्थ पट्टी को नहीं हटाने के लिए भी निर्देश जारी किये गए हैं। कर्मचारियों को विद्युत लाइन के पास काम करते समय सावधानी रखने को कहा गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hata

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×