Hindi News »Madhya Pradesh »Hata» 51 किलो के लड्‌डू का भोग लगा कर अभिषेक किया

51 किलो के लड्‌डू का भोग लगा कर अभिषेक किया

भास्कर संवाददाता| तेंदूखेड़ा शनिवार को श्रीराम भक्त हनुमान के जन्मोत्सव पर सभी हनुमान मंदिरों में सुबह से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 04:40 AM IST

51 किलो के लड्‌डू का भोग लगा कर अभिषेक किया
भास्कर संवाददाता| तेंदूखेड़ा

शनिवार को श्रीराम भक्त हनुमान के जन्मोत्सव पर सभी हनुमान मंदिरों में सुबह से विधिविधान से पूजन तथा अभिषेक हवन एवं भंडारा हुए। शाम 6 बजे से श्री राम भक्त हनुमानजी महाराज की शोभायात्रा निकाली गई। भौड़ी हनुमान मंदिर में सुबह से हवन पूजन के बाद दोपहर में भंडारे का आयोजन किया गया। एक दिन पहले ही नगर तथा ग्राम नरगुवां के हनुमान मठ को आकर्षक रूप से सजाया गया।

नगर सहित आसपास के सभी हनुमान मंदिरों में अखंड रामायण पाठ, सुंदरकांड, रामधुन, हनुमान चालीसा का आयोजन प्रारंभ हो गए थे। रेंज परिसर स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से अखंड रामधुन का संकीर्तन किया जा रहा है, जिसका समापन रविवार को एवं हवन पूजन के बाद कन्या भोज व भंडारा किया जाएगा। शाम 6 बजे से मढ़ियाघाट स्थित श्री हनुमान जी के मंदिर से राम भक्त हनुमानजी की वाहनों में झांकियां सजाकर बैंड बाजों के साथ पूर्ण भक्ति भाव से शोभा यात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा के आगे-आगे बजरंग अखाड़े के सदस्य हैरतअंगेज करतब दिखाते चल रहे थे। शोभा यात्रा मढ़ियाघाट मंदिर से प्रारंभ होकर श्रीराम मंदिर पहुंची, जहां पूजन के बाद नगर भ्रमण करते हुए ब्लाक परिसर स्थित पंचवटी श्री सिद्ध धाम पहुंची, मढ़िया घाट मंदिर में समापन किया गया। इस दौरान युवा एकता मंच के द्वारा तारादेही तिराहा पर खीर का प्रसाद वितरण किया। इस दौरान सभी युवा भगवा रंग के कपड़े पहनकर जयश्री राम के नारे लगा रहे थे।

झलौन में धूमधाम से मनाई गई जयंती: झलौन ग्राम के पुराना बाजार हनुमान मंदिर में सुबह पूजा अर्चना के बाद भगवान हनुमानजी की शोभायात्रा निकाली गई जो नया बाजार, बस स्टैंड एवं मुख्य मार्गो से होते हुए मंदिर में समापन हुआ। शोभायात्रा में आगे भगवा ध्वज कन्याएं सिर पर कलश रखकर बैंड बाजें एवं डीजे की धुन पर युवा नाचते हुए जयश्रीराम के नारे लगा रहे थे। इस दौरान घर-घर पूजा आरती उतारी गई एवं प्रसाद वितरण किया गया।

जयश्रीराम व जय हनुमान से गूंजा हटा नगर: हटा। शनिवार को नगर में हनुमान जयंती की धूम रही। प्रातःकाल से ही नगर के सभी हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। नगर के ईशान दिशा में स्थित धनुषधारी हनुमान मंदिर में सवा किलो कपूर से आरती की गई। मानपुरा हनुमान मंदिर में परंपरानुसार धार्मिक अनुष्ठान हुए। सकौर सहित नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी भक्तों का तांता लगा रहा। सायंकाल नगर के प्राचीन मद्दी के बगीचा वाले हनुमान मंदिर से विशाल शोभायात्रा निकाली गई। जो नगर के मुख्य मार्गो से होती हुई पुनः हनुमान मंदिर पंहुची, जहां प्रसाद वितरण एवं भंडारा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा का जगह जगह भव्य स्वागत हुआ। हनुमान जी की मंगल आरती की गई। भक्तों ने जगह-जगह प्रसाद वितरण का भी आयोजन किया।

बनवार के हनुमानजी को चढ़ाया 51 किलो का लड्‌डू: बनवार। रामभक्त हनुमानजी की जयंती जबेरा जनपद मुख्यालय सहित बनवार, बम्होरी, चौपरा, डूमर, रोंड में धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान भगवा ध्वज लिए युवाओं की बाइक रैली निकाली गई। जिसमें युवा जयश्रीराम, जय हनुमानके जयकारे लगा रहे थे। बनवार के खेर माता मंदिर में विराजमान दिव्य हनुमान प्रतिमा के दर्शनों के लिए जहां सुबह से भारी भीड़ जमा रही। भगवान के जन्मोत्सव के लिए विशेष श्रंगार के बाद चोला चढ़ाया गया। बल्लू अग्रवाल द्वारा 51 किलो के लड्‌डू का भोग लगाया गया। बम्होरी में बालरूप में विराजमान प्रतिमा स्थल पर पंडितों के द्वारा हनुमान चालीसा पाठ किया गया। माला मानगढ़ सिंहरूप में विराजमान प्रतिमा के समुख बैठकर 21 पंडितों के द्वारा चालीसा पाठ किया। चौपरा हनुमान मंदिर में 24 घंटे से चली आ रही अखंड रामायण पाठ का समापन। डूमर मंदिर में भी देर रात तक भीड़ लगी रही।

भटिया में धूमधाम मनाया जन्मोत्सव: ग्राम भटिया के रामकुमार मंदिर में सुंदरकांड का पाठ हुआ। इसके बाद गांव में गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई। पूरा गांव जयश्रीराम के जयकारों से गंूज उठा। शोभायात्रा खेरमाता मंदिर, शंकरजी मंदिर सहित विभिन्न मार्गों से होकर रामराजा सरकार मंदिर आकर समापन हुआ। इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया। शोभायात्रा के दौरान बजरंग दल संयोजक अर्जुन सिंह, राजेश पटेरिया, विनय शर्मा, कमलेश, देवेंद्र, मुकुंदी, करन, रंजीत, विजय, सुरेंद्र, दशरथ सहित बड़ी संख्या में युवा शामिल रहे।

तेंदूखेड़ा। हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान हैरत अंगेज करतब दिखाते अखाड़े के कलाकार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hata

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×