• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Hata News
  • पुलिस ने पकड़ा देशी कट्‌टा बनाने का कारखाना, पांच कट्‌टे भी मिले
--Advertisement--

पुलिस ने पकड़ा देशी कट्‌टा बनाने का कारखाना, पांच कट्‌टे भी मिले

हटा पुलिस द्वारा सोमवार को एक देशी तमंचे के कारखाने पर छापा मारकर एक अारोपी को पकड़कर आधा दर्जन कट्‌टे सहित कट्‌टे...

Danik Bhaskar | Feb 06, 2018, 04:50 AM IST
हटा पुलिस द्वारा सोमवार को एक देशी तमंचे के कारखाने पर छापा मारकर एक अारोपी को पकड़कर आधा दर्जन कट्‌टे सहित कट्‌टे बनाने में प्रयुक्त औजार को बरामद किया है।

पुलिस ने बताया कि बस स्टैंड क्षेत्र में एक व्यक्ति थैले में कट्‌टा लेकर बेचने की फिराक में घूम रहा है। पुलिस ने जब उसे पकड़कर तलाशी ली तो उसके थैले में से 315 बोर तथा 12 बोर का एक एक कट्‌टा तथा दोनों प्रकार के एक एक जिंदा कारतूस मिला। आरोपी लोकराम पटेल निवासी पटेरा थाना अंतर्गत पड़री सहजपुर पूछताछ के दौरान बताया कि उक्त देसी तमंचा का निर्माण पटेरा थाना अंतर्गत ही अपने साथी दौलत लोहार के घर में किए जाने की जानकारी दी। पुलिस ने दौलत लोहार के घर पहुंच कर जब छापामार कार्रवाई की तो अलमारी में रखे दो 315 बोर के कट्‌टे एवं दो 12 बोर के देसी कट्‌टे तथा 2 जिंदा कारतूस बरामद हुए। इनका निर्माण करने में प्रयुक्त हथियार, भट्‌टी, पंखा मशीन सहित अन्य सामग्री भी पुलिस ने बरामद की है। लेकिन पुलिस कार्रवाई की भनक लग जाने से आरोपी दौलत लोहार पहले ही भाग गया।

गौरतलब है कि हटा क्षेत्र तथा आसपास के इलाके में अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त के साथ इनके निर्माण करने में अनेक लोग महारत हासिल किए हुए हैं। जब कभी पुलिस द्वारा अवैध हथियार पकड़े जाते हैं तब इनके स्रोत का पता लगाने में अनदेखी कर दी जाती है। लेकिन जब पुलिस ऐसे मामलों में गहराई तक जाती है तो खरीदने बेचने वालों से लेकर बनाने वालों तक का पर्दाफाश होते समय नहीं लगता। इस कार्रवाई में टीआई प्रदीप सोनी, पीएसआई रजनी समधिया, एएसआई चौबे, पुलिस कर्मी शैलेंद्र राजपूत, नीरज राय, पवन पटेल, राजकिशोर विशेष योगदान रहा।