Hindi News »Madhya Pradesh »Hata» अभाना हनुमत डोंगरी में फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करने पहुंची टीम

अभाना हनुमत डोंगरी में फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करने पहुंची टीम

अभाना हनुमत डोंगरी में फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करने पहुंची टीम जबेरा| नोहटा मंडल के अभाना हनुमत डोंगरी में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 15, 2018, 05:25 AM IST

अभाना हनुमत डोंगरी में फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करने पहुंची टीम

जबेरा| नोहटा मंडल के अभाना हनुमत डोंगरी में मंगलवार की सुबह ओलों पानी की बारिश से फसलों को हुए भारी नुकसान का सर्वे करने बुधवार को राजस्व व कृषि विभाग की टीम गांव पहुंचे। जहां पर खेतों में जाकर ओला पानी से फसलों को हुई छति का आंकलन किया। सर्वे टीम में पटवारी संजय कटारे सहित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एनएल अहिरवार, सरपंच प्रेम नारायण यादव सहित किसान मौजूद रहे। जांच के दौरान ओला पानी से जहां रबी की फसलें खेतों में बुरी तरह से बिछी पड़ी थीं और दलहन फसलों के फल ओला पानी से जमीन की मिट्‌टी में मिल गए हैं। रबी फसलों की तबाही का मंजर जैसे-जैसे मौसम साफ होगा और धूप खिलेगी वैसे-वैसे स्पष्ट होता चला जाएगा, जिसकी वास्तविक छति का आंकलन मौसम साफ होने पर राजस्व व कृषि विभाग के अधिकारी दोबारा करेंगे। वहीं दूसरी ओर सब्जियों की खेती में भी किसानों को भरी नुकसान हुआ है। जिसमें ओला से टमाटर, मिर्च, भटे जमीन पर गिरे पड़े हैं। इस दौरान अपनी फसलों की नुकसानी दिखाकर कई किसान रो पड़े। नायब तहसीलदार रंजना यादव ने बताया कि ओला पानी से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की सर्वे रिपोर्ट जिला प्रशासन के पास भेजी जाएगी। वहां से क्षतिपूर्ति राशि का मांगपत्र शासन को भेजा जाएगा। गौरतलब है कि अभाना क्षेत्र में ओला पानी को लेकर भास्कर ने 14 फरवरी के अंक में खबर प्रकाशित की थी, जिसके बाद उसी दिन अधिकारी मौके पर पहुंचे।

गुरू के बिना ज्ञान नहीं : आर्जव सागर

सिद्ध चक्र महामंडल विधान में उमड़े श्रद्धालु

पथरिया|
गुरू के बिना ज्ञान नहीं होता जो अपने शिष्य को ऐसे संस्कार छोड़ता है जो उनके जीवन भर काम आते है। यह बात सिद्ध चक्र महामंडल विधान के दौरान आचार्यश्री आर्जव सागर महाराज ने कही। उन्होंने कहा कि गुरू शिष्य का कनेक्शन जोड़कर पावर शक्ति का काम करता है और ऐसी ऊर्जा देता है जिसके कार्य निविग्ध्न सानंद संपन्न होता है। उन्होंने कहा कि सम्यकदर्शन, ज्ञान, चरित्र यह मोक्षमार्ग है इसके बिना ज्ञान अधूरा है। बिना राग छोड़े बीतरागता नहीं मिलती है। आज का व्यक्ति रागदेश में फंसा रहता है और मकड़ी की जाल की तरह फंसता चला जाता है। बिना राग के वीतराग प्राप्त नहीं हो सकती है। आचार्यश्री ने कहा कि गुरू के प्रति समर्पण होना चाहिए जो वीतराग की राह पर चलके मोक्ष मार्ग रूप मार्ग की ओर ले जाकर स्वंय सभी जीवों का कल्याण करता है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग मौज्ूद थे।

घटिया निर्माण को लेकर लोगों ने सौंपा ज्ञापन

पथरिया| तहसील क्षेत्र में ग्राम पंचायत केवलारी के पास नदी पर 366 करोड़ की लागत से बन रहे डेम का निर्माण में लगातार घटिया निर्माण हो रहा है। जिसकी शिकायत लोगों द्वारा की गई लेकिन अधिकारियों द्वारा इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। जिसको लेकर लोगों द्वारा एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपकर साजली परियोजना में हो रहे घटिया निर्माण को लेकर ज्ञापन सौंपकर उच्च स्तरीय जांच की मांग की। देवेंद्र पटेल ने बताया कि परियोजना में शुरुआती दौर से ही ठेकेदार द्वारा लगातार गुणवत्ता की अनदेखी की जा रही है। निर्माण कार्य में घटिया रेत नदी के बोल्डर सहित सीमेंट की कम मात्रा डाली जा रही है। शुभम लोधी ने बताया कि परियोजना से पूरा क्षेत्र को लाभ होगा लेकिन घटिया निर्माण के कारण नहीं लगता कि लंबे समय तक लोगों को लाभ मिलेगा।

चौराहे पर खीर-पुड़ी वितरित की गई

हिंडोरिया| नगर के चौराहे पर बुधवार को शिवभक्तों को वार्ड के लक्ष्मण एवं उनके सहयोगी टीम द्वारा खीर पुडी वितरित की गई। पार्षद ने बताया कि आसपास के गांव के हजारों श्रद्धालुओं को सुबह 11 बजे उनका स्वागत कर खीर पुड़ी देकर डीजे की धुन पर नाचते हुए बांदकपुर के लिए रवाना होते जा रहे थे एवं यात्रियों को प्रसाद देकर शिवभक्ति में लीन होकर रवाना करते हुए। इस अवसर पर पार्षद लक्ष्मण पटेल, मनीष साहू, कपिल खटीक, सचिन अग्रवाल, राजेंद्र ताम्रकार, मोनू सेन, बसंत ठाकुर, नारान साहू सैकड़ों लोग मौजूद थे।

प्रमोद यादव बने कांग्रेस के प्रदेश सचिव

बनवार|नोहटा के प्रमोद यादव को मप्र किसान खेत मजदूर कांग्रेस विभाग के प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है। संगठन में सक्रियता को ध्यान में रखते हुए किसानों मजदूरों की समस्या समाधान में विशेष रुचि के चलते क्षेत्रीय विधायक प्रताप सिंह, यूथ कांग्रेस प्रदेश सचिव आदित्य सालोमन व जिला कांग्रेस अध्यक्ष की अनुशंसा पर यह नियुक्ति की गई। यादव की नियुक्ति पर परम यादव, संदीप यादव, कृष्णा यादव, भागचंद यादव, पवन यादव, इशराल खान, लकी जैन, नीरज जायसवाल, सौरव तिवारी, रूप नारायण मिश्रा, भागवत सिंह लोधी सहित अनेक कांग्रेसियों ने शुभकामनाएं दी हैं।

किसान बोला-ओलावृष्टि ने सब कुछ कर दिया बर्बाद, अब कैसे करेंगे भरण-पोषण

जतारा| सोमवार रात हुई ओलावृष्टि से जतारा, शाह, बाजीतपुरा, गर्रोली, बगौरा, लिधौरा सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ है। खेतों में खड़ी गेहूं, चना, सरसों, मसूर सहित अन्य फसलें नष्ट हो गईं।

बगौरा गांव के मुकेश कुशवाहा ने बताया कि ओलों ने सबकुछ बर्बाद कर दिया। लिधौराताल के राधेश्याम प्रजापति ने बताया कि गेहूं की फसल खेतों में गिर गई। अब साल भर कैसे बच्चों का पेट भरेंगे। सूखे के हालात में जैसे-तैसे रबी फसलों की बोनी की थी। लग रहा था कि फसल पकने पर साल भर तक परिवार का भरण पोषण होगा। अब ओलावृष्टि से आधे से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई। किसानों ने कहा ऐसी हालात में कैसे परिवार का भरण पोषण करेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hata

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×