• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Hata
  • कैसे रहेगा तालाब में पानी, घर घर जाकर दिया पानी रोको का संदेश
--Advertisement--

कैसे रहेगा तालाब में पानी, घर-घर जाकर दिया पानी रोको का संदेश

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2018, 05:40 AM IST

Hata News - विश्व जल दिवस के अवसर पर सीएमसीएलडीपी, बीएसडब्लू छात्रों द्वारा नगर के नवोदय वार्ड, ककराई में जन जागरण के माध्यम...

कैसे रहेगा तालाब में पानी, घर-घर जाकर दिया पानी रोको का संदेश
विश्व जल दिवस के अवसर पर सीएमसीएलडीपी, बीएसडब्लू छात्रों द्वारा नगर के नवोदय वार्ड, ककराई में जन जागरण के माध्यम से लोगों को बताया कि वार्ड एवं नगर में जमीनी जल स्तर कैसे बढ़ना संभव है। इसी को लेकर जल गोष्ठी एवं संपर्क अभियान भी चलाया गया। नगर का नवोदय वार्ड, ककराई एवं ग्राम पंचायत बोरी खुर्द का ढोलिया खेड़ा गांव में सदैव पानी की समस्या बनी रहती हैं।

पानी की समस्या इतनी विकराल हो गई है कि लोग दो से तीन किमी दूर चंडीजी मंदिर के पास, बोरी गांव एवं छेवला गांव से पानी ला रहे है। यहां पानी की समस्या बस्ती के बसाहट से ही बनी हुई है। करीब 400 घरों की आबादी वाले इस क्षेत्र में इकलौता तालाब है जहां वर्तमान में गंदा पानी बचा हुआ है। इस गंदे पानी का उपयोग लोग नहाने और कपड़े धोने के लिए कर रहे हैं। तालाब के घाट से भी पानी दूर पहुंच चुका है। बीएसडब्लू छात्र टीम लीडर यस्मीन खान ने बताया कि यह वार्ड मेरा प्रयोगशाला क्षेत्र है, वार्ड में पानी की समस्या को जन्म से ही देख रही हूूं, समस्या के समाधान के लिए आज तक कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया है।

वार्ड की 80 वर्षीय गुलाबरानी, मनका, ममता साहू, बड़ी बहू ने बताया कि जब से यहां आकर बसे हैं तभी से यहां पानी की समस्या बनी हुई है। नेता वोट मांगने तो आते हैं लेकिन कभी समस्या को जनाने का प्रयास ही नहीं किया। प्रदीप अहिरवार, नवल अहिरवार, विद्यारानी, मुनिया ने बताया कि तीन किमी दूर चंडी जी वार्ड, बोरी गांव, छेवला गांव से पानी लाना पड़ता है। रात के दो दो बजे तक पानी की व्यवस्था करते तब कही दूसरे दिन जाकर मजदूरी करते हैं।

पुन: खोला जाएगा पानी आने वाला रास्ता: नगर पालिका सीएमओ प्रियंका झारिया ने बताया कि वार्ड पानी की समस्या है, नई नल जल योजना से वार्ड में पानी पहंुचेगा। जल सप्लाई लाइन विस्तार का कार्य प्रारंभ है। तालाब में बरसाती पानी आने का रास्ता बंद हो गया तो उस रास्ते को पुनः खोला जाएगा।

यहां बंद हो गया तालाब के पानी का रास्ता

छात्र सौरभ नेमा, सोमित नामदेव, रवि कोरी, कृष्णकांत लखेरा, मीना साहू, मनीषा साहू, भारती साहू ने वार्ड वासियों को बताया कि अब वक्त आ गया है कि हम ही कुछ ऐसा कार्य करें ताकि जमीनी जलस्तर बढ़ सके। तालाब के किनारे सौ से अधिक पेड़ लगाने की तैयारी करे बरसात प्रारंभ होते ही खेत की मेड़ पर पेड़ लगाए, बरसात का पानी तालाब तक कैसे पहंुचे। पानी आने का रास्ता बंद हो गया है उसे खोला जाए। छात्रों ने वार्ड में द्वार द्वार जाकर लोगों को जाग्रत किया एवं पानी के लिए दो कदम आगे बढ़ाने को कहा। छात्रों को मार्गदर्शन मेंटर्स संजय जैन के द्वारा किया गया।

X
कैसे रहेगा तालाब में पानी, घर-घर जाकर दिया पानी रोको का संदेश
Astrology

Recommended

Click to listen..