पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

20 दिन बाद बांधवगढ़ से एसटीआर में आएगा बाघ; इसके साथ 49 हो जाएगी बाघों की संख्या

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

हाेशंगाबाद. एसटीआर (सतपुड़ा टाइगर रिजर्व) में बांधवगढ़ से 20 दिन बाद बाघ लाने की प्लानिंग हाे रही है। बांधवगढ़ से एक बाघ आने वाला है। इसे यहां लाने के लिए एसटीआर ने तैयारी शुरू कर दी है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में इसे लाया जाएगा। यहां लाकर सबसे पहले उसे बाड़े में रखेंगे। एेसा इसलिए ताकि यहां के माहाैल में वे ढल सकें। इसके बाद उसे जंगल में छाेड़ेंगे। एसटीआर प्रबंधन ने बाघ को लाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

एसटीआर के क्षेत्र संचालक एसके सिंह ने बताया कि एसटीअार में बाघाें की संख्या बढ़ने वाली है। नवंबर में एक बाघ बांधवगढ़ से अाएगा। नवंबर के अंतिम सप्ताह में इसे लाने के लिए प्लानिंग हाे रही है। 25 नंवबर के बाद ही इसे लाया जाएगा। चूंकि बांधवगढ़ में बाघाें की संख्या 115 से ऊपर है। इसलिए वहां से अब एक बाघ दिया जा रहा है।
 
इसके आने से यहां संख्या में इजाफा हाेगा। उसे लाकर पहले यहां बाड़े में रखकर यहां के माहाैल में ढाला जाएगा। इसके बाद उसे जंगल में छाेड़ा जाएगा। इधर, जारी आंकड़ाें के अनुसार अभी तक 48 बाघ एसटीआर में हैं। नए बाघ के आने से एसटीआर में बाघों की संख्या 49 हो जाएगी।एसटीआर में अभी हाल ही में एक बाघिन ने 4 शावकाें काे जन्म दिया है। एक साल बाद इनकी संख्या जाेड़ी जाएगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement