होशंगाबाद

  • Home
  • Mp
  • Hoshangabad
  • बाजार क्षेत्र में अतिक्रमण, हाईवे के किनारे गुमठियां रखकर व्यवसाय
--Advertisement--

बाजार क्षेत्र में अतिक्रमण, हाईवे के किनारे गुमठियां रखकर व्यवसाय

भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद शहर का बाजार क्षेत्र हो, मुख्य सड़कें हो या चौक चौराहे हर जगह अतिक्रमण पसरा है। अपना...

Danik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:55 AM IST
भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद

शहर का बाजार क्षेत्र हो, मुख्य सड़कें हो या चौक चौराहे हर जगह अतिक्रमण पसरा है। अपना व्यवसाय संचालित करने के लिए अनाधिकृत रूप से बिना किसी अनुमति के गुमठियां रख ली गई हैं। नेशनल हाइवे पर तो अतिक्रमण हटाने के बाद नपा ने पानी निकासी के लिए नाली भी बनाई लेकिन इस पर भी अतिक्रमण हो गया। कलेक्टर अविनाश लवानिया, विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा और नपाध्यक्ष ने जनवरी में अतिक्रमण हटाने को लेकर नगर भ्रमण भी किया लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। अतिक्रमण से यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है और प्रशासन को लाखों के राजस्व का नुकसान भी हो रहा है। जिम्मेदार अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई करने के बजाय अनाधिकृत व्यवसाय वालों का सहयोग कर रहे हैं।


होशंगाबाद| नेशनल हाईवे पर भाेपाल तिराहे से डबल फाटक तक दुकानें और लोगों ने टीन शेड के घर बना रखे हैं।

भास्कर ने परखे तीन जगहों के हालात, हर जगह दिखा अतिक्रमण

1 रसूलिया क्षेत्र

रसूलिया में भोपाल तिराहे से डबल फाटक तक जगह-जगह अवैध गुमठिया रखी हैं। गुमठियों में बिल्डिंग मटेरियल, किराना दुकान से लेकर कई छोटे बड़े व्यवसाय संचालित हो रहे हैं। इसे हाईवे पर आए दिन दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है।

हर विभाग का भरपूर सहयोग

नगर पालिका: नपा शहरी क्षेत्र की सड़कों और बाजार क्षेत्र में अतिक्रमण और अवैध गुमठियों के संचालन को नजर अंदाज कर रही है। इक्का दुक्का जगह ही कार्रवाई होती है।

2 इंदिरा चौक

इंदिरा चौक से जुड़े चारों मार्गों पर छोटे टप और गुमठियां रखी हैं। कहीं चाट पकवान के ठेले लगे हैं तो कहीं फुटकर सामग्रियों की दुकान हैं। वहीं टेंट लगाकर भी अस्थायी दुकानों का संचालन किया जा रहा है। जिससे यातायात बाधित होता है। जाम भी लगता है।

राजस्व विभाग: राजस्व अमला शहर की व्यवस्थाओं को बिगाड़ रहे अतिक्रमण को हटाने में रुचि नहीं लेता। अवैध गुमठी और दुकानों से न राजस्व आता है न किराया। प्रशासन आंख बंद कर बैठा है।

3 आईटीआई रोड

मीनाक्षी चौक से हरियाली, हाउसिंग बोर्ड, कृषि उपजमंडी के सामने और आईटीआई रोड पर भी निजी गुमठियां रखकर व्यवसाय संचालित हो रहा है। यहां रखी गुमठियों को हटाने क्षेत्रवासी कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन कार्रवाई नहीं हो सकी है।

बिजली विभाग: शहर में सड़क किनारे की दुकानों को हटाने की सूचना देने की बजाए बिजली विभाग इन्हें बिजली के कनेक्शन देकर व्यवसाय के संचालन के लिए सुविधा उपलब्ध करवा रहा है।

यातायात विभाग: रिहायशी क्षेत्र, बाजार और व्यवस्तम रास्तों पर अतिक्रमण कर रखी गुमठियों से यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है। दुर्घटनाएं लगातार हो रही हैं लेकिन यातायात विभाग भी मौन है।

Click to listen..