• Home
  • Mp
  • Hoshangabad
  • भद्रारहित रहेगा होलिका दहन, होलिकाष्टक में भी होंगे मांगलिक कार्य
--Advertisement--

भद्रारहित रहेगा होलिका दहन, होलिकाष्टक में भी होंगे मांगलिक कार्य

भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद प्रदेश के बजट में जिले को भी सौगात मिली है। बूढ़ी माता मंदिर के पीछे से डोलरिया मार्ग...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:55 AM IST
भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद

प्रदेश के बजट में जिले को भी सौगात मिली है। बूढ़ी माता मंदिर के पीछे से डोलरिया मार्ग और शहर को जोड़ने वाली ढाई किमी सड़क भी बनाई जाएगी। सड़क 147.39 लाख रुपए से बनेगी। 2.50 किमी के इस मार्ग की चौड़ाई 7.30 मीटर होगी। 2100 मीटर डामर रोड होगी।

इसके अलावा तवा नदी पर एक ब्रिज मिला है। ब्रिज सोनतलाई और मानेगांव के बीच करीब 55 करोड़ से बनेगा। इसकी लंबाई 2 किमी रहेगी। ब्रिज बनने से 100 से ज्यादा गांव के लोगों को फायदा होगा। लोगों का 5 से 8 किमी का फेर बचेगा। ब्रिज के अलावा 20 करोड़ रुपए से आधा दर्जन से ज्यादा सड़कें बनेंगी। भाजपा सरकार का यह आखिर बजट था। बजट में जिले को भी कई चीजें मिली हैं। हालांकि मेडिकल काॅलेज नहीं मिल पाया। सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह ने बताया तवा नदी पर मानेगांव और सोनतलाई के बीच ब्रिज बनेगा। लोगों को बारिश में सुविधा मिलेगी। आने-जाने के लिए 100 से ज्यादा गांव के लोगों को फायदा होगा। ब्रिज का काम इस सत्र में शुरू होगा। ब्रिज 3 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा बूढ़ी माता मंदिर के पीछे से डोलरिया मार्ग और शहर जोड़ने वाली सड़क भी शामिल है।

गुरुवार रात 12 से 1.30 तक होलिका दहन मुहूर्त

भास्कर संवाददाता | इटारसी

होली का त्योहार गुरुवार को होलिका दहन से शुरू होगा। होली और जुमा एक दिन होने के कारण पुलिस प्रशासन के विशेष इंतजाम हैं। गुरुवार रात 12 से 1.30 तक होलिका दहन का मुहूर्त है। होली के दिन नर्मदा में रंग लगाकर नहाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए टीम निगरानी करेगी। चामुंडा देवी दरबार के पुजारी पंडित रामजीवन दुबे और ज्योतिषाचार्य विनोद रावत ने बताया स्थिर लग्न वृश्चिक में रात 12 से 1.30 बजे तक लाभ का मुहूर्त है। इसके बाद सुबह 4.30 से 6 बजे तक अमृत मुहूर्त होगा। होलिका दहन की पूजा के पहले नव विवाहिता और अविवाहित युवतियां गनगौर पूजा का शुभारंभ करेंगी।

भद्रा सुबह 8.19 से रात 7.24 तक ही रहेगी। स्थिर लग्न वृश्चिक में रात 12 से डेढ़ बजे तक विशेष मुहूर्त में होलिका दहन होगा। इस बार होलिका दहन भद्रारहित होगा। कुंभ राशि के सूर्य में होने के कारण होलिकाष्टक में भी मांगलिक कार्य और विवाह मुहूर्त होंगे।

होली से रंगपंचमी तक

त्योहारों के रंग



वीर सावरकर घाट पर चल रही भागवत कथा में खेली फूलों की होगी, भगवान पर बरसाए 20 किलो फूल

मेहरागांव होकर नहीं जाना होगा डोलरिया बूढ़ी माता मंदिर के पीछे से बनेगी सड़क

बजट-2018: जिले को आधा दर्जन सड़कें मिलीं, लोगों को होगा फायदा

इन मार्गों को भी

मिली मंजूरी






होशंगाबाद. वीर सावरकर घाट पर चल रही भागवत कथा के सातवें दिन फूलों की होली खेली गई। पंडित तरुण तिवारी के ‘आज विरज में होरी रे रसिया होली’ पर श्रद्धालु झूमे। भगवान पर 20 किलो फूल बरसाए।