• Hindi News
  • Mp
  • Hoshangabad
  • जनजातीय विभाग मई तक तैयार करेगा हितग्राहियों की प्रोफाइल
--Advertisement--

जनजातीय विभाग मई तक तैयार करेगा हितग्राहियों की प्रोफाइल

Hoshangabad News - भास्कर संवाददाता | होशंगाबाद जनजातीय कार्य विभाग हितग्राहियों का पंजीयन कर हितग्राही प्रोफाइल बनाकर भोपाल से...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:10 AM IST
जनजातीय विभाग मई तक तैयार करेगा हितग्राहियों की प्रोफाइल
भास्कर संवाददाता | होशंगाबाद

जनजातीय कार्य विभाग हितग्राहियों का पंजीयन कर हितग्राही प्रोफाइल बनाकर भोपाल से सीधे योजनाओं का लाभ देगा। योजनाओं में मिलने वाली राशि सीधे हितग्राही के खाते में जमा होगी। हितग्राही पंजीयन के प्रचार प्रसार का कार्य आरंभ हो गया है। 15 मई तक हितग्राही प्रोफाइल तैयार होना है।

जनजातीय कार्य विभाग डिजिटल युग में एक और कदम बढ़ाते हुए अनुसूचित जनजाति हितग्राहियों का पंजीयन कर हितग्राही प्रोफाइल बनाने का निर्णय लिया है।

प्रोफाइल के आधार पर ही हितग्राही को आवास सहायता, कन्या साक्षरता प्रोत्साहन, छात्रवृत्ति, साइकिल योजना, शिष्यवृत्ति सहित सभी योजनाओं में पात्रता अनुसार मिलने वाली राशि भोपाल से सीधे उनके खाते में जमा होगी। हितग्राही का पंजीयन विभाग की वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in पर होगा। विभाग द्वारा इस आशय को लेकर पत्र जारी किया है।

पंजीयन के आवश्यक दस्तावेज

आधार नंबर, डिजिटल जाति प्रमाण पत्र, एस एसएस एम आईडी, बैंक खाता आधार लिंक और हितग्राही का मोबाइल नंबर और स्व घोषित आय प्रमाण पत्र आवश्यक है।

हितग्राही को पात्रता अनुसार मिलेगा लाभ

हितग्राही की एक ही प्रोफाइल में जानकारी के आधार पर विभाग के हितग्राही को पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। सहायक आयुक्त चंद्रकांता सिंह ने विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए है। आयुक्त के निर्देश एवं शासन के पत्र के अनुसार 15 मई तक समस्त कार्यवाही की जाना है। ब्लाक स्तर पर विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। संकुल प्राचार्य, जनशिक्षक, बीआरसी, बीएसी, सीओ, सीईओ और बीईआे समस्त शिक्षक पंचायत और सचिव आदि होगे। कैंप लगाकर निरीक्षण कर कार्य को समय सीमा में तैयार करने का खाका सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग चंद्रकांता सिंह ने आदेशों का पालन करने का आदेश दिया है।

विकासखंड में कार्य आरंभ

विकासखंड में योजना को लेकर समस्त अधिकारियों की बैठक लेकर प्रथम चरण में छात्रावास, आश्रम में निवासरत छात्र हितग्राहियों को लक्ष्य बनाकर कार्रवाई प्रारंभ करने के निर्देश विकासखंड शिक्षा अधिकारी और मंडल संयोजक ने दिए। कक्षा एक से आठ तक अध्ययनरत हितग्राहियों के प्रोफाइल पंजीयन के लिए बीआरसी, बीएसी के साथ समस्त जनशिक्षकों काे प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

X
जनजातीय विभाग मई तक तैयार करेगा हितग्राहियों की प्रोफाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..