• Hindi News
  • Mp
  • Hoshangabad
  • जैविक खेती सीखने विदेश जाएंगे 9 किसान, 4 रसूखदार भी शामिल
--Advertisement--

जैविक खेती सीखने विदेश जाएंगे 9 किसान, 4 रसूखदार भी शामिल

Hoshangabad News - भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा योजना के तहत जिले के 9 किसान ऑस्ट्रेलिया,...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:20 AM IST
जैविक खेती सीखने विदेश जाएंगे 9 किसान, 4 रसूखदार भी शामिल
भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद

मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा योजना के तहत जिले के 9 किसान ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, एमस्टर्डम - तेल अवीव, स्पेन, फ्रांस जाएंगे। यात्रा में परंपरागत खेती से हटकर नए प्रयोग करने वाले किसानों को मौका दिया गया है। इसके लिए एक किसान पर शासन 10 प्रतिशत अशंदान पर 4 लाख रुपए खर्च कर रहा है। जिले के 9 किसानों में शामिल 4 लाेग भाजपा सेे जुड़े लोग भी हैं। एक कांग्रेसी हैं बाकी 4 मूल रूप से किसान हैं, वे जैविक सहित अन्य तरीकों से खेती कर रहे हैं। जैविक सहित आधुनिक खेती के गुर सीखने के लिए बनी किसानों की सूची चर्चा में है। किसानों के मुताबिक जरूरतमंद किसानों को भी मौका मिलना चाहिए।

दस साल से जैविक खेती कर रहे राजपूत

रोहना के किसान रूपसिंह राजपूत दस साल से जैविक खेती कर रहे हैं। स्वयं जैविक खाद बनाते हैं। उन्होंने बताया नरवाई जलाना नुकसानदायक है। इसे रोटोवेटर से समाप्त कर देना चाहिए। 3 साल के मृदा परीक्षण के बाद 2019 में उनका पंजीयन जैविक खेती करने वाले किसानों में हो जाएगा। अब वे अपना अनाज विदेशों में बेच पाएंगे। राजपूत को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और 2013 में गुजरात तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित कर चुके हैं।

यह 9 किसान जाएंगे विदेश










पहले से हुआ चयन

कृषि उपसंचालक जितेंद्र सिंह ने बताया विदेश भ्रमण के लिए किसानों की सूची 2015-16 में तत्कालीन कलेक्टर संकेत भोंडवे के नेतृत्व वाली समिति ने चयनित कर भेजी थी। यह सूची राज्य शासन को भेजी गई वहीं से विदेश भ्रमण के लिए किसानों का चयन किया गया।

X
जैविक खेती सीखने विदेश जाएंगे 9 किसान, 4 रसूखदार भी शामिल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..