Hindi News »Madhya Pradesh »Hoshangabad» जाणता राजा का मंचन आज बैतूल में, भागवत देखेंगे

जाणता राजा का मंचन आज बैतूल में, भागवत देखेंगे

भास्कर संवाददाता | होशंगाबाद भारत-भारती बैतूल में तीन दिनों तक चलने वाले संघ के ग्राम विकास मिलन कार्यक्रम में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 05:45 AM IST

भास्कर संवाददाता | होशंगाबाद

भारत-भारती बैतूल में तीन दिनों तक चलने वाले संघ के ग्राम विकास मिलन कार्यक्रम में देशभर से 400 अधिक प्रतिनिधि भारत भारती पहुंच चुके हैं। शुक्रवार दोपहर तीन बजे आरएसएस के सरसंघ चालक मोहन भागवत जीटी एक्सप्रेस से बैतूल पहुंचेगे। भागवत भारत-भारती में शाम 6 बजे होने वाले महानाट्य जाणता राजा के मंचन में शामिल होंगे और जनसमुदाय को संबोधित करेंगे। महानाट्य के लिए 50 फुट ऊंचा छत्रपति शिवाजी महाराज का दुर्ग रायगढ़ बनकर तैयार हो चुका है। आवासीय विद्यालय के छात्रों के महानाट्य में जीवंत युद्ध के दृश्यों में घोड़े दौड़ते मिलेंगे।

देश भर के 400 कार्यकर्ता पहुंचे, भारत भारती में तैयार हुआ शिवाजी का दुर्ग, शाम 6 बजे होगा मंचन, 3 दिन रुकेंगे

इन मार्गों से होगा प्रवेश

भारत-भारती में स्काउट रोड, आवासीय विद्यालय मार्ग तथा ग्रामीण विद्यालय मार्ग से लोगों का प्रवेश होगा।

यहां रहेगी पार्किंग

भरत और माधव खेल मैदान पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

इतिहास से कराएं परिचित

विद्यालय के 300 से भी अधिक विद्यार्थी कलाकार इस नाट्य के माध्यम 350 साल पुराने गौरवमयी इतिहास से परिचित कराएंगे। इसमें शिवाजी महाराज का स्वराज के लिए संघर्ष और सुशासन की घटनाएं मुख्य होंगी। महानाट्य के विराट मंच से आरएसएस के सरसंघ चालक मोहन भागवत का उद्बोधन होगा। अध्यक्षता जेएनयू के सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. रमेश धोटे तथा विशेष अतिथि भारत भारती के पूर्व छात्र व प्रसिद्ध उद्योगपति अतुल लढ्ढा नोएडा रहेंगे। भारत भारती के सचिव मोहन नागर व प्राचार्य राहुलदेव ठाकरे ने लोगों से कार्यक्रम में आने का आह्वान किया है।

देश भर से पहुंचे कार्यकर्ता

ग्राम विकास मिलन कार्यक्रम के लिए देश भर के 400 से अधिक कार्यकर्ता भारत-भारती पहुंच गए हैं। सुबह 10 बजे भारत भारती में परिसर में चल रहे जैविक कृषि, जल प्रबंधन, गोशाला, व्यावसायिक प्रशिक्षण, आवासीय विद्यालय, ग्रामीण विद्यालय, वनौषधि केंद्र आदि गतिविधियों का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर 1 से 5 बजे तक विद्या भारती की जनजाति शिक्षा के एकल विद्यालयों द्वारा ग्रामों में किए जा रहे ग्राम स्वावलंबन के प्रयोग देखने दस गांवों में जाकर ग्रामीणों से चर्चा करेंगे। ग्राम विकास की बैठक 2 से 4 फरवरी तक चलेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hoshangabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×