• Hindi News
  • Mp
  • Hoshangabad
  • डॉक्टर बोले- दिव्यांग छात्रा को गिरने से नहीं पिटाई से आई चोट
--Advertisement--

डॉक्टर बोले- दिव्यांग छात्रा को गिरने से नहीं पिटाई से आई चोट

भास्कर संवाददाता | होशंगाबाद. मातृछाया विशेष विद्यालय में दिव्यांग छात्रा के साथ मारपीट का मामला तूल पकड़ता जा...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:00 PM IST
भास्कर संवाददाता | होशंगाबाद.

मातृछाया विशेष विद्यालय में दिव्यांग छात्रा के साथ मारपीट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बुधवार को संज्ञान लेते हुए बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. राघवेंद्र शर्मा और सदस्य ब्रजेश चौहान ने टीम के साथ नर्मदा अपना अस्पताल पहुंचकर छात्रा की आपबीती सुनीं।

छात्रा ने इशारों में बताया 19 जनवरी दोपहर के खाने में इल्ली मिलने की शिकायत करने पर दोपहर 1 बजे दो लोगों ने उसे बेरहमी से पीटा। आयोग ने मामले की वीडियो रिकाॅर्डिंग कराई है। दिव्यांग छात्रा के बयानों को रिकाॅर्डिंग की गई है। डॉक्टरों ने अपने बयान में आंखों के पास और सिर में मारपीट के निशान बताए हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि छात्रा को जो चोट लगी हैं इस तरह की चोट मारपीट के बाद ही आती हैं। आयोग अध्यक्ष शर्मा ने जिला अस्पताल परिसर में दिव्यांग के लिए बनाए दिव्यांग पार्क,वन स्टाप केंद्र,दिवस बसेरा का भी निरीक्षण किया। नर्मदा अस्पताल के बाद मातृछाया विद्यालय पहुंचकर मौके का निरीक्षण किया। बच्चों के बयान दर्ज किए। आयोग अपनी रिपोर्ट शासन को भेजकर कार्रवाई के लिए लिखेगा।

दाल चावल के सैंपल जब्त

बाल आयोग के सदस्य ब्रजेश चौहान ने स्कूल में बनने वाले दाल चावल के सैंपल जब्त किए। छात्रों ने खाने में इल्ली की शिकायत की इसलिए टीम ने खाने के सैंपल लिए। मातृछाया में बारीकी से जांच करने के बाद सभी मामले को एसडीएम मनोज उपाध्याय, उपसंचालक मोहिनी जाधव, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सतीष भार्गव ने टीम के निर्देश पर जांच की।

आयोग और दिव्यांग के बीच बात ट्रांसलेट कराई सातवीं क्लास की प्रीति ने

बाल आयोग टीम को इटारसी की प्रीति लालवानी ने दिव्यांग छात्रा के बयान और पीड़ा का संवाद कराया। सातवीं कक्षा की छात्रा प्रीति ने दिव्यांग छात्रा के इशारे समझकर उसकी ट्रांसलेट किया। उसके बयान दर्ज कराने में मदद की। हालांकि आयोग के साथ पुलिस विभाग के केके शर्मा ने भी मातृछाया स्कूल में बच्चों के बयान ट्रांसलेट कराने में मुख्य भूमिका निभाई।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..