• Hindi News
  • Mp
  • Hoshangabad
  • 29 किसानों के सीज खाते किए चालू अन्य को लेकर संशय की स्थिति
--Advertisement--

29 किसानों के सीज खाते किए चालू अन्य को लेकर संशय की स्थिति

समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द बेचने के बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर क्षेत्र के करीब 500 से अधिक किसानों के सीज खातों की...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:05 AM IST
29 किसानों के सीज खाते किए चालू अन्य को लेकर संशय की स्थिति
समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द बेचने के बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर क्षेत्र के करीब 500 से अधिक किसानों के सीज खातों की जांच के बाद गुरुवार को 29 किसानों के खाते चालू करने के आदेश एसडीएम ने जारी किए, लेकिन अधिकांश किसानों के खातों को लेकर खसरा नकल में कई प्रकार की विसंगति सामने आ रही है। सत्यापन में पाया कि एक एकड़ जमीन पर 50 क्विंटल तक उपज बेच दी गई। ऐसे लोगों पर अब तक प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। न ही इसमें लिप्त मंडी अफसर, कर्मचारियों पर कोई कार्रवाई हुई। वहीं सोसाइटियों ने भी अपना पल्ला झाड़ लिया है।

सोसाइटी व मंडी निर्देश से अनभिज्ञ

किसानों के पुराने पंजीयन को लेकर किसी को कोई जानकारी न होना सबसे बड़ी परेशानी है। इससे किसान भटक रहे हैं। अफसरों को भी इसकी जानकारी नहीं कि कौन-कौन से दस्तावेज किसान को जमा करना है। ऐसे में वह कभी सोसाइटी तो कभी मंडी के चक्कर लगा रहे हैं।

खिरकिया। मंडी अफसर, तहसीलदार, आरआई, पटवारी से चर्चा करते एसडीएम।

रजिस्ट्रेशन के दिए निर्देश

जिला प्रशासन ने गेहूं, चने का रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को पुराने ही खसरे पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, लेकिन इससे किसान परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है कि अधिकांश किसान अपने खेतों में आवश्यकतानुसार उपज लेते हैं। जैसे किसी किसान ने पिछले साल गेहूं की उपज ली तो इस साल चना या कुछ की बोवनी कर दी। अब उसे नया रजिस्ट्रेशन कराना होगा, लेकिन अफसरों के निर्देश पर ऐसे किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। इस कारण बाद में पिछले साल जैसे हालात पैदा होंगे। इसे लेकर किसानों में आक्रोश है।

जांच के बाद आदेश दिए हैं


X
29 किसानों के सीज खाते किए चालू अन्य को लेकर संशय की स्थिति
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..