पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Hoshangabad News After The Election Holiday Soybean And Maize Will Start Again From Today Will Be Shown On The Gate Registration

चुनावी अवकाश के बाद सोयाबीन और मक्का की आज से फिर शुरू होगी खरीदी, गेट पर दिखाना होगा पंजीयन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद

सोयाबीन और मक्का की फ्लैट भावांतर भुगतान में खरीदी चुनाव में तीन दिन बाद बंद होने के बाद फिर 30 नवंबर से शुरू होगी। मंडी में चुनाव के चलते पिछले एक सप्ताह से अधिकतर समय अवकाश ही रहा है। अब मंडी खुलने के बाद किसान जैसे ही अपनी उपज लेकर अनाज मंडी पहुंचेगा उसे गेट पर कर्मचारी को पंजीयन नंबर दिखाना होगा। इस आधार पर प्रवेश पंजीयन मिलेगा। प्रवेश पंजीयन मिलते ही किसान के मोबाइल पर यूनिक आईडी नंबर आएगा। इस आधार पर उपज की खरीदी होगी। इसके बाद तौल पर्ची, अनुबंध पर्ची और भुगतान पत्रक में यह नंबर दर्ज कराना होगा। प्रवेश के समय गेट से यूनिक आईडी नंबर प्राप्त नहीं करने पर किसान को भावांतर भुगतान योजना का लाभ किसी भी परिस्थिति में प्राप्त नहीं होगा। वहीं किसानों को बेची गई उपज का 50 फीसदी या दस हजार रुपए जो भी कम होगा उसका भुगतान किया जाएगा। शेष राशि आर टीजीएस और एनई एफटी के जरिए भुगतान किया जाएगा।

दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ में लेकर आएं

30 नवंबर से फिर खरीफ फसलों की खरीदी शुरू होगी। इस बार यूनिक आईडी नंबर भी दिया जाएगा। किसान अपने साथ जरूरी दस्तावेज लाए ताकि उपज बेचने में उन्हें दिक्कत ना हो। किसान द्वारा गेट से प्रवेश के पश्चात यूनिक आईडी नंबर प्राप्त कर, अनुबंध पर्ची, तौल पर्ची भुगतान पत्रक में लिखवाने के बाद किसान अपने सभी मूल दस्तावेज मंडी कार्यालय में उसी दिन उपस्थित होकर ऑनलाइन पोर्टल पर प्रविष्ट दर्ज कराए। मूल दस्तावेज मंडी कर्मचारी को जमा कराना अनिवार्य होगा। साथ ही एक किसान की एक वाह में दो उपज होने पर भी किसानों को अलग-अलग जिंसवार यूनिक आईडी नंबर प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

किसान ये साथ में लाएंगे तो मिलेगा यूनिक नंबर

उपज बेचने के लिए आने पर किसानों को अपने साथ पंजीयन प्रति, समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंक पास बुक की फोटोकापी लाना अनिवार्य है। इसके बिना यूनिक नंबर नहीं मिलेगा। इससे किसान उपज भी नहीं बेच पाएंगे। किसान अपने साथ इसकी प्रति अवश्य लाएं।

खबरें और भी हैं...