पहली बार ये तस्वीर / मध्य प्रदेश में सिर्फ होशंगाबाद नर्मदा पर हैं 4 ब्रिज



होशंगाबाद में नर्मदा पर बने चार पुल। होशंगाबाद में नर्मदा पर बने चार पुल।
X
होशंगाबाद में नर्मदा पर बने चार पुल।होशंगाबाद में नर्मदा पर बने चार पुल।

  • चार ब्रिज हैं होशंगाबाद में नर्मदा पर, तीन रेलवे और एक सड़क मार्ग ब्रिज 

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2019, 11:59 AM IST

होशंगाबाद. खर्राघाट में नर्मदा पर बना तीसरी रेल लाइन ब्रिज 2019 में शुरू हो जाएगा। खर्राघाट एकमात्र जगह है जहां नर्मदा नदी पर 4 ब्रिज बने हैं। मप्र में किसी भी नदी पर चार ब्रिज नहीं हैं। दैनिक भास्कर अपने पाठकों के लिए लाया है नववर्ष पर उम्मीदों की ऐसी तस्वीर जो इस साल हमारी जिंदगी को रफ्तार देगी। पहली बार नर्मदा पर बने चारों ब्रिज की एक साथ तस्वीर। 

 

इसमें सबसे पुराना रेलवे ब्रिज 1884 में, दूसरा 1968 में, तीसरा 1993 में और 2018 में बनकर तैयार हुआ है। 1968 में सड़क मार्ग के लिए ब्रिज बनाया गया। अभी ब्रिज से 35 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं। नर्मदा पर बने चारों ब्रिज 50 फीट से ऊंचे हैं। 

 

इधर, 55 करोड़ से बनेगा एक और सड़क मार्ग पर ब्रिज 
जिले में बढ़ते ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए सड़क मार्ग के लिए नर्मदा नदी पर एक और ब्रिज बनेगा। ब्रिज 800 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ होगा। 55 करोड़ से बनने वाला नया ब्रिज पुराने की अपेक्षा 3 से 5 फीट ऊंचा होगा। ब्रिज के दोनों ओर 10 फीट चौड़ा पाथ वे भी बनाया जाएगा। ब्रिज के दोनों ओर एप्रोच रोड बनेगी। जल्द ब्रिज का काम शुरू होगा। 

 

14 पिलर का है थर्ड रेल लाइन का नया ब्रिज 
नर्मदा नदी पर तीसरी रेल लाइन का ब्रिज बनकर तैयार है। 2019 में इस ट्रैक पर ट्रेनें गुजरेंगी। 14 पिलर का ब्रिज करीब 60 करोड़ रुपए से तैयार हुआ है। 

 

यह खासियत- पटना में गंगा नदी पर बने ब्रिज की तरह हमारे यहां थर्ड लाइन का ब्रिज ओवर हेड क्रेन से बनाया है। ब्रिज कैंटीलीवर तकनीक से प्रदेश में पहला ब्रिज है। 
 

COMMENT

Recommended News