लोक अदालत में 423 में से 138 का निराकरण, दो लाख की वसूली

Hoshangabad News - शनिवार को लोक अदालत में जिले भर में हुआ आयोजन भास्कर संवाददाता | बनखेड़ी नगर परिषद सभागार में शनिवार को लोक...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:50 AM IST
Pipariya News - mp news 138 of 423 people in the lok adalat recovery of two lakhs
शनिवार को लोक अदालत में जिले भर में हुआ आयोजन

भास्कर संवाददाता | बनखेड़ी

नगर परिषद सभागार में शनिवार को लोक अदालत आयोजित की गई। इसमें संपत्ति, जलकर एवं दुकान बकाया के 423 में से 138 प्रकरणों का निराकरण हुआ, साथ ही 2 लाख 7 हजार रुपए की वसूली हुई।

सहायक राजस्व निरीक्षण अधिकारी अरविंद सराठे ने बताया लोक अदालत में संपत्ति कर के 263 प्रकरणों से 614846 रुपए, जलकर के 155 प्रकरणों से 546121 रुपए और दुकान किराया के 5 प्रकरणों से 63000 रुपए की वसूली के लिए नोटिस भेजे गए। संपत्ति कर के 108 प्रकरणों से 166256 रुपए, जल कर के 27 प्रकरणों से 23850 रुपए. और दुकान किराया के 03 से 17050 रुपए. की वसूली हुई। अदालत में भाग नही लेने वालों को दो दिन में अंतिम नोटिस भेजकर वसूली की जाएगी।

पिपरिया में तीन मामलों का समाधान

लोक अदालत में तीन मामलों में समाधान हुआ है। प्रथम अपर सत्र न्यायधीश आदेश कुमार जैन ने बताया की तीन मामलों में आपसी समझौता हुआ है। पिपरिया निवासी नजरु खान और पुलिस में आरक्षक हरिओम रजक के बीच आपसी विवाद का एक प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन था। आज इस मामले में दोनों पक्ष उपस्थित हुए और दोनों के बीच समझौता हो गया। बाचावानी के एक मामले में मेहरबान और उनकी प|ी ममता के बीच में तकरार चल रही थी। लोक अदालत में सुनवाई के दौरान पति और प|ी दोनों को बच्चे के भविष्य का हवाला देकर समझाया गया। दोनों में सुलह हो गई। इसी प्रकार ग्राम कन्हवार के एक मामले में समाधान हुआ है। एक महिला की मौत आग से जल जाने के कारण मौत हो गई थी। मृत्यु पूर्व बयान में उसने अपने सास ससुर का नाम बताया था जो जेल में हैं। पति ओम प्रकाश चाहता था कि जो दो बच्चे हैं वे परवरिश के लिए मुझे मिल जाएं। बच्चे नाना नानी के पास हैं। न्यायालय ने सुझाव दिया कि ओमप्रकाश अपने बच्चों के खर्च के लिए दो हजार रुपए मासिक दे और वह महीने में तीन बार बच्चों से मिल सकता है। इस पर भी दोनों पक्ष सहमत हो गए हैं। लोक अदालत के माध्यम से नगर पालिका ने 31 नल कनेक्शन से जलकर की बकाया राशि के रूप में 65 हजार की वसूली की।

X
Pipariya News - mp news 138 of 423 people in the lok adalat recovery of two lakhs
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना