68 गांवों के नर्मदा किनारे रिपेरियन जोन में एक साथ हुआ बीजाराेपण

Hoshangabad News - भास्कर संवाददाता| हाेशंगाबाद नर्मदा सर्वदा अभियान से नर्मदा नदी के वर्षों पुराने वैभव को वापस उसी स्थिति में...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Hoshangabad News - mp news 68 villages together in river narmada
भास्कर संवाददाता| हाेशंगाबाद

नर्मदा सर्वदा अभियान से नर्मदा नदी के वर्षों पुराने वैभव को वापस उसी स्थिति में लाने के लिए पिछले तीन साल से प्रयास हाे रहा है। प्रयासरत स्वैच्छिक संगठन के सदस्यों से लेकर संभाग आयुक्त तक सभी ने नर्मदा नदी के तट के क्षेत्र में होशंगाबाद जिले केे 120 किमी तटक्षेत्र रिपेरियन जोन के 68 गांव अाैर हाेशंगाबाद नपा क्षेत्र में एक साथ सभी के सहयोग से बीजारोपण किया।

नर्मदा किनारे की ग्राम पंचायतों ने 56 रिपेरियन जाेन में तारफेंसिंग कार्य कराया है। उसी पर ही बीजारोपण हुआ। कमिशनर रवींद्र मिश्रा ने अजेास अाैर गलचा में ग्रामीणों से संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से नर्मदा के तट क्षेत्र को जीवित रखने एवं उस तटीय क्षेत्र में अधिक पौधरोपण का संकल्प दिलाया। जिला सत्र न्यायाधीश सीके खरे ने अन्य सहयाेगियाे के साथ खर्रा घाट पर बीजारोपण में 108 प्रजाति के बीजों को रोपित किया।

विकासखंड के रिपेरियन जोन के अंतर्गत ग्राम बीकोर में कलेक्टर और प्रशासनिक अधिकारियों ने बीजारोपण किया। इस अवसर पर एसपी एमएल छारी ने कहा कि खेत में लगाई गई आग से खेत की मेड़ व नदी किनारे उगने वाले पेड़ नष्ट हो जाते हैं इससे पर्यावरण को नुकसान होता है जिसकी भरपाई हमें पौधरोपण से करनी चाहिए।

सिवनीमालवा रिपेरियन जोन लुचगांव मे बीजारोपण उमाकांत उमराव ने किया गया। लुचगांव के नोडल अधिकारी राम कुमार सोनी ने बताया कि करंजी के 15 किलो बीज, सागौन के 3 किलो बीज, बबूल के 5 किलो बीज, आम गुठली 5 किलो, बबूल 2 किलो, निवोली 2 किलो एवं विला के 2 किलो बीजों का रोपण किया है। बीजारोपण में तहसीलदार दिनेश सावले, नायब तहसीलदार नीलेश पटेल, सीईअाे रीना चौहान, सरपंच तुलाराम यदुवंशी, पर्यवेक्षक रेखा यदुवंशी सहित ग्राम सचिव, सहायक सचिव तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।

वहीं कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने कहा कि कार्य जब शुरू किया जाए तभी से जागृति उचित है। उन्होंने कहा कि गंगा, जमुना आदि नदियों में पानी ग्लेशियर आदि पानी के अनेक संसाधन हैं जबकि नर्मदा जल संसाधन उद्गम से निकलते हुए सहायक नदियों पर आधारित है। स्थानीय नागरिकों को भी बीजारोपण कार्यक्रम से जुड़ना चाहिए। जिससे पर्यावरण को संरक्षण प्राप्त हो। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने बीकाेर अाैर अहारखेडा के रिपेरियन जोन में बीजाराेपण किया। तहसीलदार आलोक पारे, सीईओ पूनम दुबे सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

खर्राघाट पर डाॅ बीमए मालवीय, अार अार साेनी, प्रकाश शर्मा, अारती शर्मा, अनिल अग्रवाल, श्वेता चाैबे, नपाध्यक्ष डाॅ. अखिलेश खंडेलवाल, गाैरा में सुनील मीणा, हमीदपुर में रामचंद्र बकाेरिया अाैर हरीशंकर यादव, अाैर रिपेरियन जोन के खंडों में जाकर प्रस्फुटन सदस्य, नर्मदा सेवा संगठन,पंचायत सचिव, कर्मचारियों, ग्रामीणों के साथ बीजारोपण का कार्य किया।

X
Hoshangabad News - mp news 68 villages together in river narmada
COMMENT