• Hindi News
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Hoshangabad News mp news action plans ps revenue directions given at district level to tackle floods hypertrophy

बाढ़, अतिवृष्टि से निपटने को जिला स्तर पर एक्शन प्लॉन, पीएस राजस्व ने दिए निर्देश

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:50 AM IST

Hoshangabad News - होशंगाबाद| बाढ़ एवं अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने के लिए बचाव एवं राहत कार्य के लिए जिला स्तर पर एक्शन प्लान बनाना...

Hoshangabad News - mp news action plans ps revenue directions given at district level to tackle floods hypertrophy
होशंगाबाद| बाढ़ एवं अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने के लिए बचाव एवं राहत कार्य के लिए जिला स्तर पर एक्शन प्लान बनाना हैं। बाढ़ की आशंका वाले जिलों में जिला स्तर पर 15 जून या मानसून की वर्षा प्रारंभ होते ही कंट्रोल रूम बनाने और आवश्यक होने पर तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाना है। प्रमुख सचिव राजस्व मनीष रस्तोगी ने सभी कलेक्टर को यह निर्देश दिए है। जिन क्षेत्रों में अक्सर बाढ़ आती हैं वहां निगरानी के लिए विशेष व्यवस्थाएं करने, आवश्यकता पड़ने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने, ठहराने आदि के लिए स्थानों की पहचान के साथ संपूर्ण योजना तैयार करने को कहा गया है। बाढ़ संभावित क्षेत्र के लोगों को पंचायत, नगरपालिका, स्थानीय स्वयंसेवी संस्था आदि के सहयोग से बचाव की जानकारी का प्रशिक्षण भी दी जाएगी।

बाढ़ बचाव उपकरणों को कराएं दुरूस्त

प्रमुख सचिव ने सभी जिला कलेक्टर्स को बाढ़ बचाव के उपकरणों, नावों की मरम्मत और उपलब्ध संसाधनों और प्रशिक्षित गोताखोर आदि को सूचीबद्ध करने, आसपास के जिलों में उपलब्ध सामग्री की सूची बनाने और बाढ़ की स्थिति बनने पर अपने जिले के साथ पड़ोसी जिले से बचाव उपकरण और प्रशिक्षित जवानों की टुकड़ी मंगवाकर बचाव और राहत कार्य तुरंत शुरू करने को कहा है। साथ ही जिले में उपलब्ध बोट्स और मोटर बोट्स की जानकारी तुरंत राहत आयुक्त कार्यालय भेजने के निर्देश प्रमुख सचिव ने दिए हैं।

उन्होंने प्रशिक्षित बोट चालक, गोताखोर और प्रशिक्षित जवानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि बाढ़ की स्थिति में पुलिस बल एवं होमगार्ड की मदद लेने बावजूद स्थिति बिगड़ने की स्थिति में संभागायुक्त से विचार-विमर्श कर सेना की मदद हासिल की जाए और सेना की निकटतम छावनी के अधिकारियों से वर्षा ऋतु के दौरान निरंतर संपर्क में रहने की हिदायत दी गई है।

X
Hoshangabad News - mp news action plans ps revenue directions given at district level to tackle floods hypertrophy
COMMENT