पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलस्तर को लेकर जपं चिंतित, सरपंचों से मांगी जानकारी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मार्च माह की शुरुआत में ही गहरा रहे जल संकट ने जनपद पंचायत पिपरिया को चिंता में डाल दिया है। जनपद अध्यक्ष अर्चना अनिल साहू ने प्रभारी पंचायत इंस्पेक्टर महेश बैरागी से कहा है कि सभी ग्राम पंचायतों में जलस्तर की वास्तविक स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराएं। जनपद अध्यक्ष साहू का कहना है समय रहते ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाना गर्मियों में हमारी पहली प्राथमिकता है। जपं में अध्यक्ष अर्चना अनिल साहू को उपाध्यक्ष अजमेर सिंह, जनपद सदस्य प्रदीप पटेल बबलू आदि ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में पानी की स्थिति चिंताजनक हो रही है। शहर का जो पचमढ़ी रोड क्षेत्र है उस क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में पानी को लेकर किल्लत होने लगी है। जनपद सदस्यों ने बताया 130 फीट तक की गहराई के हैंडपंप जवाब देने लगे हैं। एक माह बाद स्थिति और ज्यादा गंभीर होने लगेगी। जनपद अध्यक्ष ने कहा पीएचई विभाग से वे लगातार जानकारी ले रही हैं, लेकिन विभाग के द्वारा सही समय पर सही जानकारी मिले तभी वह काम की है। उन्होंने पंचायत इंस्पेक्टर महेश बैरागी से कहा है कि सभी ग्राम पंचायत सरपंचों को पत्र लिखकर उनसे वर्तमान में उनके पंचायत क्षेत्र में जलस्तर की जानकारी बुलवा ले। पत्र में कहा जाए कि सरपंच स्वयं या किसी अन्य विश्वसनीय माध्यम से मैदानी निरीक्षण कर जलस्तर की स्थिति से अवगत कराएं। इसी के साथ यह जानकारी भी मांगी गई है कि पिछले वर्ष संबंधित ग्राम पंचायत में गर्मियों के दिनों में किस प्रकार के हालात बने थे। नल-जल योजनाओं को लेकर भी जनपद अध्यक्ष ने कहा है कि पीएचई से पता करवाए कि वर्तमान में जो काम चल रहे हैं उनकी क्या स्थिति है। साहू ने बताया जानकारी आने के बाद तय किया जाएगा पानी की उपलब्ध्ता को लेकर क्या तय किया जाना है।

नपा की जल शाखा में शामिल होंगे दस टैंकर
पिपरिया| नपा पिपरिया की जल शाखा में जल्दी ही 10 नए वाटर टैंकर शामिल किए जाएंगे। इसी के साथ शहर में सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए सफाई बेड़े में छह नई मिनी कचरा गाडिय़ां शामिल की जाएगी। इस आशय के प्रस्ताव पर पिछले दिनों नपा में परिषद और प्रशासन दोनों ने सहमति दिखाई है। नपा की जल शाखा की ओर से बताया गया कि जैसे-जैसे शहर का विस्तार हो रहा है पानी के टैंकरों की मांग बढ़ती चली जा रही है। अनेक पार्षदों ने बताया कि उनके वार्ड क्षेत्र में जब पानी के टैंकर की जरूरत होती है तब जल शाखा से उन्हें बताया जाता है कि अभी टैंकर उपलब्ध नहीं है। इसकी वजह यह है कि जो लोग नपा से वाटर टैंकर लेकर जाते हैं जब तक उनका काम पूरा नहीं होता वे टैंकर नहीं छोड़ते हैं। टैंकर की संख्या सीमित होने के कारण नपा सभी लोगों को टैंकरों उपलब्ध नहीं करा पाती है। जल शाखा ने कहा कि हमें और अधिक टैंकर की आवश्यकता है। पार्षदों ने आपसी चर्चा के दौरान कहा कि नपा पिपरिया क्षेत्र का लगातार विस्तार हो रहा है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि नपा के मौजूदा संसाधनों की संख्या में वृद्धि की जाए। सभी ने तय किया कि नपा 10 वाटर टैंकर खरीद कर अपनी शाखा में शामिल करें जिससे कि लोगों को टैंकर उपलब्ध हो सके।

सफाई शाखा में आधा दर्जन गाड़ियां : नपा की सफाई शाखा में भी आधा दर्जन नई छोटी गाड़ियां शामिल किए जाने पर सहमति हुई है। सफाई शाखा में अभी 12 छोटी गाड़ियां हैं जिनमें कचरा एकत्रित किया जाता है। शहर में वार्डों की संख्या 21 है इस मान से अभी सभी वार्डों में अलग-अलग कचरा गाड़ियां नहीं है। एक कचरा गाड़ी को एक से दो वार्ड कवर करना पड़ते हैं। इसमें काफी समय लगता है। सफाई शाखा की ओर से आई डिमांड पर यह तय किया गया है कि नपा सफाई कार्य के लिए आधा दर्जन छोटी गाड़ियां और होना चाहिए। सफाई शाखा के इस प्रस्ताव पर भी सभी ने अपनी सहमति जता दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें