पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना वायरस से डरें नहीं, बल्कि उससे बचाव करें: डॉ. कांति बाथम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

समूचे विश्व को भयभीत करने वाले कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए शनिवार काे सिवनी मालवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में काेराेना से बचाव पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। बीएमओ कांति बाथम ने बताया कि कोरोना एक संक्रमित वायरस है जो छूने या संपर्क पर फैलता है उन्होंने बताया कि छींकते समय नाक और मुंह ढंक कर रखें, सर्दी जुकाम के लक्षण वाले व्यक्ति से दूरी बनाए रखें, खुले में रखा हुआ और असुरक्षित भोजन न करें, नियमित रूप से साबुन से हाथ धोएं और हाथ मिलाने या गले मिलने के बजाए यदि अभिवादन करना ही है तो अपने दोनों हाथ जोड़कर अभिवादन करें। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है बल्कि हमें सुरक्षित रहने की जरूरत है। इस दौरान डॉ. जीएस करोड़े, एसडीएम रविशंकर राय, वन विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, आशा कार्यकर्ता, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, शिक्षा विभाग, जनपद पंचायत, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, विकास खंड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य कुसुम महाविद्यालय, नगर पालिका अधिकारी, कृषि उपज मंडी, आईटीआई, बालक और बालिका छात्रावास के अधीक्षक उपस्थित थे।

परिचर्चा में ये बताई सावधानियां


{ छींकने, खांसने, टॉयलेट आदि के बाद और किसी भी बीमार व्यक्ति से मिलाने, खाना पकाने या खाना खाने के पहले और बाद में साबुन और पानी से नियमित रूप से हाथ धोएं। { छींकते और खांसते समय नाक और मुंह को रुमाल, टिशू पेपर या हाथ से ढंक लें। { जिस व्यक्ति को सर्दी खांसी बुखार है उस व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें। { सर्दी खांसी जुकाम बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने की दशा में तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। { बुखार सर्दी खांसी होने की दशा में सफर ना करें जितना संभव हो उसे टाल दें।

राशन दुकानदारों ने की कोरोना से बचाव की ट्रेनिंग देने व मास्क उपलब्ध कराने की मांग

पिपरिया| एक तरफ जहां कोरोना वायरस के चलते सर्दी जुकाम और बुखार से पीड़ित लोगों से दूरी बनाए रखने की सलाह स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी जा रही है वहीं राशन दुकानदार एक साथ तीन माह का राशन लेने के लिए उमड़ रहे लोगों की भीड़ से परेशान हैं। राशन दुकान संचालक तुलावटी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष लोकेश दुबे का कहना है कि राशन लेने वाले आने वाले अनेक लोगों में सर्दी बुखार जुकाम से पीड़ित लोग भी हैं। यह सभी मशीन पर अंगूठा लगाने के लिए आ रहे हैं। इन लोगों के कारण न केवल राशन दुकानदार बल्कि अन्य लोग भी खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। दुबे ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते केंद्रीय कर्मचारियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। राज्य कर्मचारियों की बायोमेट्रिक मशीन पर हाजिरी से रोक लगा दी है, जबकि दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में राशन दुकानों पर एक साथ तीन महीने के राशन वितरण के आदेश हो गए हैं। दुबे ने कहा जब तक कोरोना वायरस का खतरा है तब तक बायोमेट्रिक वितरण बंद किया जाना चाहिए जिससे कि विक्रेता और उपभोक्ता दोनों ही इस गंभीर वायरस से खुद को बचा सकें। या फिर उचित मूल्य राशन दुकानदारों को मानक स्तर के मास्क उपलब्ध कराए जाएं। इसी के साथ कोरोना वायरस से निपटने की ट्रेनिंग भी दी जाए। उन्होंने बताया की राशन दुकान संचालक तुलावटी संघ मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश तिवारी सोमवार को इस विषय को लेकर एक ज्ञापन भी देने वाले हैं।


नगर पालिका की सफाई शाखा लोगों को कर रही जागरूक

सिवनीमालवा। कोरोना वायरस पर लोगों से चर्चा करते डॉ. और अधिकारी।

पिपरिया। राशन दुकानदार मास्क और सुरक्षा प्रशिक्षण की मांग कर रहे हैं।

पिपरिया| अपने घर और शहर के साथ शरीर को साफ और स्वच्छ रखेंगे तो कोरोना क्या कोई भी बीमारी आपके पास नहीं आ सकती। कोरोना को लेकर डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। स्वच्छता और सावधानी अगर रखी जाएगी तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। यह बात नगरपालिका की सफाई शाखा के द्वारा लोगों को समझाई जा रही है। नगर पालिका प्रशासक एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने सफाई शाखा से कहा है कि कोरोना को लेकर किसी प्रकार की गलत बातें ना फैले इसीलिए लोगों को इस दिशा में सही जानकारी देकर जागरूक किया जाए। इसके लिए शहर के अलग अलग इलाकों में जाकर लोगों से परिचर्चा की जाए। सीएमओ विनोद कुमार प्रजापति ने बताया कि नगर पालिका की स्वच्छता शाखा शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर आंगनबाड़ी केंद्रों में उस क्षेत्र के लोगों को बुलाकर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दे रही है। इसी के साथ लोगों को बताया जा रहा है कि कोई विशेष सावधानी की जरूरत नहीं है सामान्य तौर पर स्वच्छता को लेकर जो अपील की जाती है उसी का पालन किया जाना है।
खबरें और भी हैं...