पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Itarsi News Mp News Drug Merchants Are Telling Masks And Sanitizer39s Shortage Logic Masks Are Calling From Uphill To Downer

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दवा व्यापारी बता रहे मास्क अाैर सिनेटाइजर का शाॅर्टेज, तर्क: भाेपाल से अप-डाउनर से बुला रहे मास्क

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना वायरस के संक्रमण की अाशंका से बाजार में माॅस्क अाैर हैंड सेनिटाइजर की मांग बढ़ रही है। उपभाेक्तअाें की शिकायत है कि मेडिकल स्टाेराें पर 5-10 रुपए वाला मास्क ही नहीं मिल रहा। पिछले हफ्ते यही मास्क 15 से 20 रुपए में बेचे गए। जाे मास्क अाए हैं वे 30 से 40 रुपए वाले हैं। इन पर एमअारपी भी नहीं है। दवा विक्रेताअाें का कहना है कि महानगराें में मांग व खपत ज्यादा बढ़ने से यहां कम सामान अा रहा है। दूसरी अाेर ब्रांडेड कंपनियाें के हैंड सेनिटाइजर के दाम 35 रुपए से लेकर 300 रुपए तक है। सबसे कम कीमत का सैनेटाइजर 30 मिली की पैंकिंग में 35 रुपए का मिल रहा है। बाजार में दुकानदार मास्क का शार्टेज बता रहे हैं ताकि महंगे दामों में बेच सकें।

क्याें जरूरी

काेराेना वायरस से बचाव हाथाें पर एल्काेहल सैनेटाइजर लगाकर कर सकते हैं। इसे जेब में रखने की अादत डालें। वायरस का अाकार 400 से 500 माइक्राेब हाेता है इसे काेई भी मास्क राेक सकता है।

एक थाेक विक्रेता से की गई बातचीत सुनिए

मास्क अाैर सेनिटाइजर की बाजार में शार्टेज क्याें है?

सामान कम रहा है। रेट भी ज्यादा हाे गया। इसलिए अाॅर्डर नहीं कर रहे हैं। थाेक काराेबारी मास्क नहीं बुलवा रहे हैं। अापूर्ति अपडाउनर से करा रहे हैं।

बाजार में मास्क की कीमत अचानक ज्यादा क्याें हाे गई?

पहले वन टाइम यूज वाला मास्क 70-80 पैसे का अाता था अाैर रिटेल में तीन-चार रुपए में बिकता था। इस समय मास्क 18-19 रुपए का अा रहा है जिसे रिटेल मार्केट में 25 से 30 रुपए में बेचा जा रहा है।

मेडिकल स्टाेर वाले मास्क क्याें नहीं रख रहे?

भाेपाल, इंदाैर तक पता कर लिया। अार्डर देने पर भी माल नहीं मिल रहा। 300 का स्टाॅक रखा था जाे बिक गया। अब एक हजार मास्क का अाॅर्डर किया है। वितरक महानगराें में माल खपा रहे हैं। इसलिए सभी रिटेल मेडिकल स्टाेर पर मास्क नहीं मिल रहे।

शिकायत है कि मास्क प्रिंट रेट से ज्यादा में बिक रहे हैं?

कुछ स्टाेर पर लाेकल मास्क हैं। 18 रुपए का अा रहा उसे 20 रुपए में बेच रहे हैं। मास्क दुकानाें पर पैकबंद नहीं अा रहा।

रामनवमी, महावीर जन्म कल्यणक महाेत्सव पर काेराेना वायरस का असर

{चैती चांद, रामनवमी, महावीर जन्म कल्यणक महाेत्सव पर काेराेना वायरस का असर पड़ सकता है। इन समाजाें के सांस्कृतिक कार्यक्रम अाैर शाेभायात्रा की तैयारियां पूरी हाे चुकी हैं। सिंधी पंचायत के अध्यक्ष अशाेक लालवानी ने बताया कि 25 मार्च काे चैती चांद है। पर्व के अाठ दिनी कार्यक्रम 18 मार्च से शुरू हाेने थे जिन्हें रद्द कर दिया गया है। { रामनवमी की शाेभायात्रा 2 अप्रैल काे है लेकिन 25 मार्च से सत्संग व धार्मिक अायाेजन शुरू हाे जाएंगे। इसी तरह 6 अप्रैल काे महावीर जन्म कल्याणक महाेत्सव पर अाॅडिटाेरियम में पांच अप्रैल काे हाेने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम अाैर छह अप्रैल का सहभाेज स्थगित हाे सकता है।


ट्रेनाें के एसी कोच से पर्दे और जाने कंबल अस्थाई तौर पर हटाए

क्योंकि... वन टाइम यूज वाला मास्क 70-80 पैसे का अाता था, अब 30 रुपए तक बेचा जा रहा

_photocaption_इटारसी| कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए भोपाल रेल मंडल से चलने वाली सभी गाड़ियों के वातानुकूलित डिब्बों से परदे एवं यात्रियों को दिए जाने कंबल अस्थाई तौर पर हटा दिए गए हैं। यात्रियों से कहा जा रहा है कि वे अपने साथ ओढ़ने के लिए चादर, शाल या कंबल साथ लेकर अाएं। यदि मजबूरीवश कोई यात्री अतिरिक्त बेडशीट की मांग करता है तो उसे बेडशीट भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा सभी गाड़ियों के वातानुकूलित डिब्बों का तापमान नियंत्रित रखा जा रहा है, जिससे यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो। पैसेजर गाड़ियों की धुलाई स्पेसीफाइड केमिकल के साथ डिस्इंफेक्ट किया जा रहा है तथा यात्रियों के सम्पर्क में आने वाली हर उस वस्तु विशेष प्रकार से साफ-सफाई कर स्प्रे किया जा रहा है। *photocaption*

कालाबाजारी की ताे हाेगी सजा अाैर जुर्माना

काेराेना वायरस की अाड़ में मास्क व हैंड सैनेटाइजर की कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर प्रशासन सख्ती करेगा। अगर इसकी कालाबाजारी की ताे कम से कम तीन माह अाैर अधिकतम सात साल के कारावास की सजा हाे सकती है। इसमें जुर्माने का प्रावधान भी है। अगर किसी को शिकायत है ताे टाेल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-6030 पर काॅल कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें