मीटर बंद कर हो रही बिजली चोरी, बिजली कंपनी काे हाे रहा नुकसान

Hoshangabad News - विद्युत वितरण कंपनी की लाख कोशिशों के बावजूद शहर में बिजली चोरी नहीं रुक पा रही है। शहर के अंदर ऐसे सैकड़ों...

Feb 15, 2020, 09:36 AM IST
Suhagpur News - mp news electricity theft is being stopped by meter power company is suffering loss

विद्युत वितरण कंपनी की लाख कोशिशों के बावजूद शहर में बिजली चोरी नहीं रुक पा रही है। शहर के अंदर ऐसे सैकड़ों उपभोक्ता है जिनके मीटर वर्षों से बंद पड़े हैं और बंद मीटर की आड़ में बिजली चोरी कर रहे हैं। कंपनी द्वारा उन्हें अनुमानित खपत का बिल दिया जा रहा है। जिससे स्वयं कंपनी का ही नुकसान हो रहा है। हालांकि गुरुवार से बिजली की चोरी पकड़ने के लिए शहर के अंदर विजिलेंस टीम घूम रही है। विजिलेंस टीम पहले कमर्शियल मीटर और उसके बाद घरेलू मीटरों को चेक करने के लिए निकलेगी।

होशंगाबाद की विजिलेंस टीम कर रही कामर्शियल मीटरों की जांच

जेई सुनील चौधरी ने बताया कि शहर के अंदर 786 कामर्शियल मीटर कनेक्शन है जिन्हें चेक करने के लिए शहर में विजिलेंस टीम आई है। टीम एक दिन में 40 से 45 कनेक्शन चेक कर रही है जिसके तहत इस बात का पता लगाया जा रहा है कि उपभोक्ता द्वारा लोड कितना लिया गया है और कितना उसके द्वारा यूज किया जा रहा है। जेई ने बताया कि कंपनी का पहला फोकस कामर्शियल मीटर है, जिन्हें चेक करने के बाद घरों के मीटर भी चेक किए जाएंगे और गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

पूरे शहर पर एक करोड़ की राशि बकाया

विद्युत वितरण कंपनी को शहरी उपभोक्ताओं से करीब 1 करोड़ रुपए की राशि वसूल किया जाना है। इसमें 60 लाख रुपए की राशि पिछले महीने की एवं इस माह की बिल राशि 50 लाख रुपया है। इसमें से 18 लाख रुपया की उपभोक्ताओं को सब्सिडी दिया जाना है। इसके बाद भी कंपनी की 92 लाख रुपया की वसूली अभी बाकी है।


शहर में 6 हजार उपभोक्ता

वर्तमान में शहर के अंदर 6 हजार बिजली कनेक्शनधारी उपभोक्ता हैं। इसमें से कंपनी द्वारा 1473 बंद मीटराें को बदला जा चुका है। इसमें लोड से अधिक बिजली जलाए जाने का मामला पाए जाने पर कंपनी द्वारा उन उपभोक्ताओं के पंचनामा बनाकर जुर्माने की भी कार्रवाई की गई है। जिससे कंपनी को 8 लाख की आमदनी हुई। जेई ने माना अभी भी शहर के अंदर 500 से अधिक मीटर बंद है जिन से बिजली चोरी की संभावना है। बिजली कंपनी शहर में बंद मीटरों की जांच कर रही है।

शहरी उपभोक्ता जिनके घरों के बाहर लगी मीटर बंद है

X
Suhagpur News - mp news electricity theft is being stopped by meter power company is suffering loss
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना