• Hindi News
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Hoshangabad News mp news flower waste will stop from boom barrier in narmada now nap will make fertilizer

नर्मदा में बूम बैरियर से रुकेगा फूलों का कचरा, अब नपा बनाएगी खाद

Hoshangabad News - नपा एक बार फिर से नर्मदा के सेठानीघाट पर बूम बैरियर लगाने की तैयारी कर रही हैं। डिप्टी कलेक्टर सतीश राय ने फूलाें...

Feb 15, 2020, 07:40 AM IST
Hoshangabad News - mp news flower waste will stop from boom barrier in narmada now nap will make fertilizer

नपा एक बार फिर से नर्मदा के सेठानीघाट पर बूम बैरियर लगाने की तैयारी कर रही हैं। डिप्टी कलेक्टर सतीश राय ने फूलाें से खाद बनाने की मशीन काे ठीक कराने की पहल शुरू कर दी है। इसमें नर्मदा में डलने वाले फूलाें के कचरे का सही प्रबंधन हाे सकेगा। नर्मदा नदी और घाट के किनारे के मंदिर से निकलने वाले कचरे का सही प्रबंध खाद्य बना कर किया जाएगा। नपा अब स्वयं सरफेस गारबेज बूम बैरियर लगाकर नर्मदा में बहने वाले कचरे को रोककर इसकी खाद बना कर उपयोग करेगी। अभी नर्मदा घाट पर हर रोज नारियल और फूलमाला को सही से उठाने का कार्य ही नहीं हो रहा है। इसकाे भी सुधारने का काम किया जाएगा। सेठानी घाट से उठने वाले कचरे को लेकर कोई सही निस्तार नपा नहीं बना पा रही है। डिप्टी कलेक्टर सतीश राय ने बताया कि सरफेस गारबेज बूम बैरियर को नर्मदा में डालकर जल में बहने वाले कचरे एवं फूलमालाओं को रोका जाएगा इस से खाद बनाने का काम मशीन में हाेगा। वहीं सेठानीघाट पर काउकैचर काे लगाने का काम भी इसी सप्ताह पूरा करने का काम हाेगा।

थैला बैंक संचालन के लिए सुशील खत्री अागे अाए : लाेगाें काे कपड़े के बैग देने के लिए सेठानीघाट पर थैला बैंक में थैले जमा करने का काम शुरू हाे गया हैं। बैंक का संचालन समाज के लाेग करेंगे। इसके लिए जाे सामाजिक संगठन अाैर स्व सहायता समूह अाैर स्वयंसेवी लाेग इसका संचालन में सहयाेग के लिए अगाे अा रहे है। सुशील ट्रेडर्स के संचालक सुशील खत्री ने इसमें सहयाेग देने की बात कही है। अन्य लाेग माेबाइल नंबर 9300757639 पर अपनी सहमति दे कर संचालन के लिए अागे अा सकते हैं।

अाप भी करें सहयाेग

सेठानीघाट काे पाॅलीथिन फ्री करने लाेग अाैर संस्थाएं भी याेगदान दे सकती हंै। अभियान में शामिल होने और कपड़े के बैग देने के लिए माेबाइल नंबर 9425366251 पर संपर्क करें।

सामाजिक लाेेग घाटों पर बांट रहे कपड़े की थैली


शहर में पाॅलीथिन बिकने से सेठानीघाट पर मुक्त बनाने के अभियान में अब ज्यादा कपड़े के बैग वितरण करने का काम हाे रहा है। सेठानीघाट पर पाॅलीथिन के बदले कपड़े के बैग देने का काम पिछले 4 माह से चल रहा है। घाट पर इसके कारण स्वच्छता अाैर सफाई दिखाई दे रही है। सेठानी घाट पर शुक्रवार काे नपा अाैर सामाजिक लाेेगाें ने पॉलीथिन की जगह कपड़े के थैले बांटे। लगातार चल रहे अभियान से लाेगाें में जागरुकता बढ़ने लगी है। अब स्थानीय लाेग पाॅलीथिन लेकर बहुत कम ही जाते हैं। बाहरी लाेगाें काे पाॅलीथिन का उपयाेग नहीं करने की सलाह दी जा रही है। वहीं घाट पर लाेग मछलियाें काे दाना भी
खिला रहे हैं।

होशंगाबाद। श्रद्धालुओं से पॉलिथीन लेकर कपड़े के बैग देते हुए।

X
Hoshangabad News - mp news flower waste will stop from boom barrier in narmada now nap will make fertilizer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना