आधार अपडेट नहीं तो 20 तारीख के बाद मिलेगा राशन, लोग हो रहे परेशान

Hoshangabad News - शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान के जिन उपभोक्ताओं के आधार अपडेट नहीं है उन्हें राशन मिलने मे परेशानी आ रही है। इन...

Dec 04, 2019, 10:00 AM IST
शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान के जिन उपभोक्ताओं के आधार अपडेट नहीं है उन्हें राशन मिलने मे परेशानी आ रही है। इन लोगों को माह की 20 तारीख के बाद राशन मिल रहा है। लोगों में इस बात को लेकर घबराहट है की उन्हें राशन मिलना बंद ना हो जाए, इसीलिए सभी आहार कार्ड अपडेट कराने आ रहे हैं। दूसरी तरफ आधार अपडेट की मशीनें तकनीकी कारणों से बेहद धीमें काम कर रही है।

शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान पर उपभोक्ता को सत्यापित करने वाली मशीन आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापित कर रही है। अगर आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो वह मशीन उपभोक्ता को स्वीकार नहीं करती है। जब आधार कार्ड बने थे इसके बाद से लोगों ने उन्हें अपडेट नहीं कराया। इसी वजह से अनेक उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिलने की शिकायत सामने आ रही है। उपभोक्ताओं में घबराहट देखी जा रही है कि उनका राशन वितरण बंद ना हो जाए। हाल ही में एक राशन दुकानदार ने उपभोक्ता पर मारपीट किए जाने का आरोप लगाया है।

यहां चल रहा है काम

आधार कार्ड अपडेट किए जाने का काम पिपरिया में पांच जगह किया जा रहा है। जनपद पंचायत कार्यालय परिसर में दो मशीनें काम कर रही हैं। एक मशीन नगरपालिका कार्यालय पिपरिया, एक और मशीन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक पिपरिया में लगाई गई है। इसी के साथ एक और मशीन शहर में कहीं और काम कर रही है जिसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाई। जनपद में आधार कार्ड अपडेट करने वाले युवाओं ने बताया जल्दी ही पिपरिया के लिए आधार कार्ड अपडेट करने की एक और मशीन मिलने की संभावना है।

एक मशीन पर 40 से 50 कार्ड अपडेट

जो मशीनें लगाई गई हैं उनसे एक मशीन के द्वारा दिनभर में औसतन 40 से 50 आधार कार्ड अपडेट हो रहे हैं। सेंटरों पर रोजाना बड़ी तादाद में लोग आते हैं। मशीन ऑपरेटर इन लोगों को टोकन बांट देते हैं। एक बार में 40 टोकन दिए जाते हैं। जनपद में लगी दोनों मशीनें बढ़िया काम कर रही है वहीं नपा की मशीन की गति बहुत धीमी है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और एक अन्य जगह लगी मशीन के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है।




X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना