विज्ञापन

गर्मियों में होती है लो वोल्टेज की समस्या, लोड बढ़ाने में जुटी कंपनी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:15 AM IST

Hoshangabad News - गर्मियों के मौसम में शहर में औसत रोजाना एक लाख यूनिट बिजली खर्च होती है। इससे ट्रांसफार्मरों पर ज्यादा लोड पड़ता है...

Pipariya News - mp news low voltage problem occurs in summer company engaged in increasing load
  • comment
गर्मियों के मौसम में शहर में औसत रोजाना एक लाख यूनिट बिजली खर्च होती है। इससे ट्रांसफार्मरों पर ज्यादा लोड पड़ता है और ट्रांसफार्मर जल जाते हैं। यह बिजली शहर मे लोगों को लगातार बिना किसी तकनीकी अड़चन के मिल सके इसके लिए बिजली विभाग लगातार व्यवस्था में जुटा है और मार्च माह के अंत तक यह काम पूरा होने के आसार नजर आ रहे हैं।

बिजली कंपनी के कनिष्ठ यंत्री महेंद्र चौधरी ने बताया कि ठंड और बारिश के दिनों में पिपरिया शहरी क्षेत्र मे बिजली की औसत मासिक खपत 15 से 22 लाख यूनिट होती है। गर्मियों में यह खपत एकाएक बढ़ती है और 22 से 30 लाख यूनिट तक हो जाती है। गर्मियों के दौरान गर्मी से निजात पाने के लिए लोग पंखे, कूलर और एसी चलाते हैं जिससे बिजली खपत बढ़ जाती है। गर्मियों के बाद खपत में कमी आ जाती है। अगर इसे बिजली बिल की नजर से देखा जाए तो आम दिनों में यानि सर्दियों और बरसात में शहर का औसत बिजली बिल मासिक सवा करोड़ रुपए के आस-पास होता है लेकिन गर्मियों मे यही बिल डेढ़ से पौने दो करोड़ रुपए के आस-पास हो जाता है। इसका अर्थ है कि गर्मियों मे शहर के लोग 50 लाख रुपए के आस-पास मासिक गर्मी से जूझने मे खर्च कर देते हैं।

पिपरिया। नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए हटाया पुराना ट्रांसफार्मर व मेंटेंनेस करते बिजली कर्मचारी।

शहर में बिजली की स्थिति






X
Pipariya News - mp news low voltage problem occurs in summer company engaged in increasing load
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन