कई लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं, आधार कार्ड अपडेट कराने में दिक्कत

Hoshangabad News - आधार कार्ड को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया में जन्म तारीख दर्ज की जा रही है। गांधी वार्ड निवासी विद्याबाई सहित ऐसे...

Jan 16, 2020, 08:55 AM IST
Pipariya News - mp news many people do not have birth certificate difficulty in updating aadhaar card
आधार कार्ड को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया में जन्म तारीख दर्ज की जा रही है। गांधी वार्ड निवासी विद्याबाई सहित ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें अपनी जन्म तारीख नहीं मालूम। इसके चलते शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

तहसीलदार पिपरिया राजेश बौरासी ने कहा इन सभी लोगों की जन्म तारीख तय करने की प्रक्रिया सरल है अगर उन्हें तरीका मालूम हो। जिन्हें जानकारी नहीं वे तहसील कार्यालय आकर प्रक्रिया की जानकारी ले सकते हैं। तहसीलदार राजेश बोरासी ने बताया कि वैसे तो जन्म और मृत्यु का पंजीयन 21 दिन के अंदर करवा लेना चाहिए। अगर किसी कारणवश यह पंजीयन नहीं हो पाया है तो संबंधित व्यक्ति स्थानीय निकाय में शपथ पत्र के माध्यम से बता सकता है कि उसने समय पर पंजीयन क्यों नहीं कराया।

लोग हो रहे परेशान

मालूम हो कि आधार कार्ड अपडेट करने में जन्म तारीख ना होने के कारण कई लोग परेशान हैं। आधार कार्ड अपडेट करने का एक सेंटर नपा पिपरिया संचालित किया जा रहा है। सेंटर संचालक ने बताया रोजाना कम से कम 10 आवेदन ऐसे आते हैं जिनमें लोगों को अपनी जन्म तारीख मालूम ही नहीं होती है। इन सब लोगों की जन्म तारीख तय करने के लिए आधार अपडेट करने की मार्गदर्शिका में पूरी प्रक्रिया दी गई है, लेकिन उस प्रक्रिया को समझने और उसका क्रियान्वयन करने में लोगों को दिक्कत हो रही है। जिसके कारण हम लोग संबंधित का आधार अपडेट नहीं कर पा रहे हैं।

पिपरिया|आधार अपडेट सेंटर पर वृद्धों के साथ आ रही दिक्क्तें।

X
Pipariya News - mp news many people do not have birth certificate difficulty in updating aadhaar card
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना