पचमढ़ी / दो बाघों के बीच फंसे वनकर्मी, पेड़ पर चढ़कर बचे



pachmari
X
pachmari

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 03:21 PM IST

पचमढ़ी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के जंगल में वन्य प्राणी गणना के दौरान शनिवार को चार वन कर्मी दो बाघों के बीच फंस गए। समय रहते तीन लोग पेड़ पर चढ़ गए चौथे को मौका नहीं मिला वह झाड़ियों मैं जा कर बेहोश हो गया। इसके पहले की बाघ कुछ कर पाते वन विभाग की एक और दूसरी टीम वहां आ गई और शोर सुनकर बाघ जंगल में भाग गए। 

 


सहायक संचालक संजीव कुमार के अनुसार घटना नीमघान और तीन खोड़ा बीट के बीच की है। यहां पर वन्य प्राणी गणना के लिए चार वनकर्मी जानवरों के पग मार्क देख रहे थे। मनोज वरकड़े वनरक्षक नीमघान, अमित कौरव वनरक्षक तीनखोड़ा, हरबंस सिंह चौकीदार और अमर सिंह चौकीदार एक साथ थे। अचानक एक साथ दो बाघों के बीच फंस जाने पर वन कर्मियों के होश उड़ गए। सभी पेड़ पर चढ़ने लगे। अमित कौरव घबराहट में पेड़ पर नहीं चढ़ पाया। वह बचाव के लिए झाड़ियों की तरफ भागा। वह घबराहट में बेहोश हो गया। मनोज बरकड़े नामक वन रक्षक जो पेड़ पर चढ़ गया था, उसने अपने मोबाइल से बाघ का वीडियो भी बनाया है। जिस पेड़ पर वह चढ़ा था उसी पेड़ के नीचे एक बाघ आकर खड़ा हो गया था। 


यह देखकर मनोज और ज्यादा घबरा गया। कुछ देर पेड़ के नीचे खड़े रहने के बाद बाघ वहां से कुछ दूरी पर चला गया। इसी दौरान वन विभाग की एक और दूसरी टीम अा गइर्। दोनों वनरक्षक और चौकीदारों ने रेंजर सुरेश गोस्वामी को पूरी घटना की जानकारी दी गोस्वामी ने टीम के साथ जाकर घटनास्थल का मुआयना किया और सहायक संचालक संजीव शर्मा को तीनाें उक्त पूरी घटना की जानकारी दी। 

COMMENT