पवन एक्सप्रेस / स्लीपर कोच की स्प्रिंग टूटी, जनरल कोच में यात्रियों को बैठाया, हंगामा



इटारसी। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में बैठने के लिए परेशान होते यात्री।  इटारसी। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में बैठने के लिए परेशान होते यात्री। 
X
इटारसी। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में बैठने के लिए परेशान होते यात्री। इटारसी। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में बैठने के लिए परेशान होते यात्री। 

  • 30 दिन में 5वीं बार काेच की प्राइमरी स्प्रिंग टूटने का मामला
  • इटारसी से साढ़े तीन घंटे देरी से जबलपुर के लिए रवाना हुई ट्रेन

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2019, 12:22 PM IST

इटारसी. ट्रेनों के रखरखाव और यात्रियों की सुरक्षा में रेलवे की चूक एक बार फिर सामने आई। इटारसी स्टेशन पर एलएचबी कोच के एक्सल बॉक्स स्प्रिंग (प्राइमरी स्प्रिंग) टूटने का यह 30 दिन में 5वां मामला है। रात 12  बजे एलटीटी से दरभंगा जा रही पवन एक्सप्रेस में रोलिंग इन चेकिंग के दौरान एक्सल बॉक्स स्प्रिंग टूटी मिली है।

 

सीएंडडब्ल्यू एसएसई पीएच पाटिल, टेक्नीशियन बाबूलाल मीणा और हेल्पर मुन्नालाल ने उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दी। फिर परीक्षण कर 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन को आगे चलाने का मेमो दे दिया गया। बाद में रेलवे के ट्रैफिक विभाग ने उक्त कोच को निकालने के आदेश दिए। 

 

तब ट्रेन को इटारसी में रोक लिया गया। स्लीपर कोच एस-6 को निकालकर स्टेशन पर स्पेयर में रखा एलएचबी जनरल कोच लगाया गया। रात 3.45 बजे ट्रेन रवाना की गई। इस घटनाक्रम में ट्रेन साढ़े तीन घंटे देरी से इटारसी से रवाना हुई। 


यात्री बोले-स्लीपर कोच का किराया दिया तो जनरल में सफर क्यों करें 
स्प्रिंग टूटने के कारण रेलवे के स्थानीय अधिकारियों ने यात्रियों से स्लीपर कोच से जनरल कोच में शिफ्ट होने की बात कही। यात्रियों ने साफ इंकार कर दिया और हंगामा करने लगे।

 

यात्रियों का कहना था किराया स्लीपर का दिया तो जनरल में यात्रा क्यों करें। स्टेशन प्रबंधक एसके जैन, सीएंडडब्ल्यू एसएसई केसी गुप्ता,सीटीआई दीपक जेम्स, डिप्टी एसएस कामर्शियल/ऑपरेटिंग, आरपीएफ इंस्पेक्टर एसपी सिंह सहित तमाम रेलवे स्टाफ मौके पर पहुंच गया। समझाइश के बाद जनरल कोच में यात्रियों को बैठाया गया।


30 दिन में कब-कब टूटी प्राइमरी स्प्रिंग 

 

  • 4 जनवरी : एलटीटी-दरभंगा पवन एक्सप्रेस के स्लीपर एस-8 कोच का एक्सल बाॅक्स स्प्रिंग टूटा। 
  • 6 जनवरी : वाराणसी-एलटीटी कामायनी एक्सप्रेस के एस-5 का एक्सल बाक्स स्प्रिंग टूटने पर काेच निकाला। फिर पवन का मरम्मत किया काेच लगाया। 
  • 7 जनवरी : हमसफर एक्सप्रेस के जनरेटर यान का स्प्रिंग भुसावल के पहले टूटा था। कम स्पीड से ट्रेन निकाली गई। 
  • 15 जनवरी : बांद्रा-पटना एक्सप्रेस के एसी काेच का स्प्रिंग क्रेक मिला। इस काेच काे हटाकर स्लीपर काेच लगाया गया। 
  • 24 जनवरी : आजमगढ़ एक्सप्रेस के एसी बी-2 कोच की प्राइमरी स्प्रिंग टूटी गई। कोच निकाला गया। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना