इटारसी / तवा में पानी कम हाेने से क्रूज चलना बंद, 4 से 10 सीटर माेटरबाेट से हाे रहा जलविहार



इटारसी। तवा जलाशय का तब का फोटो, जब ये लबालब भरा होता है। इटारसी। तवा जलाशय का तब का फोटो, जब ये लबालब भरा होता है।
X
इटारसी। तवा जलाशय का तब का फोटो, जब ये लबालब भरा होता है।इटारसी। तवा जलाशय का तब का फोटो, जब ये लबालब भरा होता है।

  • यह है तवा जलाशय : जहां लबालब पानी भरा रहता था वहां आधा किमी तक सूखी जमीन दिख रही

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2019, 01:02 PM IST

इटारसी. लबालब रहने वाले तवा जलाशय में तवा रिसाेर्ट से आधा किलोमीटर तक पैदल जा सकते हैं। मार्च में ही जलाशय का जलस्तर कम हाेने लगा है। पानी कम हाेने से क्रूज चलना बंद हाे गया। हालांकि गर्मी में पर्यटक 4 से 10 सीटर मोटरबोट से जलविहार कर सकते हैं। तवा रिसोर्ट के प्रबंधक गोविंद इरोधा ने बताया इस समय गर्मी में पर्यटक छोटी बोट से जल विहार कर सकते हैं। दो छोटी बोट चार और पांच सीटर हैं और तीसरी बोट दस सीटर की है। दिन भर 5 से 15 मिनट की सैर होगी। 

 

चार माह में तवा डेम का जलस्तर 49.6 फीट कम 
4 माह में तवा जलाशय का जलस्तर 49.6 फीट कम हो गया है। तवा जल परियोजना के अधिकारियों के मुताबिक रबी फसल के लिए लगभग डेढ़ हजार मिलियन क्यूबिक मीटर पानी नहर से 16 फरवरी तक छोड़ा गया। तवा से ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल को सिंचाई का पानी नहीं मिलेगा। 

 

ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल को नहीं मिलेगा तवा डेम का पानी 
तवा जल परियोजना के प्रभारी एसडीआे एनके सूर्यवंशी ने बताया गनीमत है कि कैचमेंट एरिया में कम बारिश होने पर भी डेम में 75 प्रतिशत पानी भर गया था। अभी डेम का लेबल 1108 फीट पर है। यह लेबल जून 2019 तक रखना है। इसलिए अब मूंग को 450 एमसीएम पानी नहीं दे पाएंगे। 

 

एसी केबिन क्रूज, तीन कमरों वाला हाउस जून में होगा लॉन्च 
पर्यटकों की सुविधा के लिए टूरिज्म विभाग 200 मीटर लंबी और 20 फीट ऊंची रैंप बनवा रहा है। इससे पर्यटक सीधे क्रूज तक पहुंचेंगे। तैरता हुआ तीन कमरों वाला हाउस बोट भी जून तक लॉन्च हो जाएगा। एक एसी केबिन क्रूज भी तैयार हो रही है जो तवा रिसोर्ट से मढ़ई तक जाएगी। इसकी स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। इसमें 150 एचपी के दो इंजन लगे हैं। 

 

रबी फसल को दिया पानी 

 

  • 1500 मिलियन क्यूबिक मीटर। 
  • ऑर्डिनेंस फैक्टरी को प्रतिमाह पानी।
  • 01 मिलियन क्यूबिक मीटर। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना