बैतूल / हम हैं अंग्रेजों के जमाने की 'जर्जर' नगरपालिका, जिसमें बैठकर हम आपकी बिल्डिंग को जानलेवा बताते हैं



बैतूल में राजस्व शाखा के भवन में पॉलीथिन अंदर से डालकर काम कर रहे हैं शाखा के कर्मचारी।  बैतूल में राजस्व शाखा के भवन में पॉलीथिन अंदर से डालकर काम कर रहे हैं शाखा के कर्मचारी। 
X
बैतूल में राजस्व शाखा के भवन में पॉलीथिन अंदर से डालकर काम कर रहे हैं शाखा के कर्मचारी। बैतूल में राजस्व शाखा के भवन में पॉलीथिन अंदर से डालकर काम कर रहे हैं शाखा के कर्मचारी। 

  • 111 साल पुराने अपने ही इस भवन की नगर पालिका नहीं करा पा रही कयापलट 
  •  वर्तमान केवि भवन के कैंपस में बनाया जाना है नया भवन, लेकिन आज तक नहीं मिली जमीन

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 01:48 PM IST

बैतूल. मैं हूं बैतूल नगर पालिका का 111 साल पुराना भवन...। यहां आने वाले लोग हो जाएं सावधान क्योंकि मैं अपनी व्यथा अब अापकाे बताने जा रहा हूं। क्योंकि आप भी मेरी अनदेखी के कारण कहीं मेरी चपेट में आकर किसी दिन घायल न हो जाएं इसलिए यहां अाने से पहले मेरी दशा देखकर आना। यह पुकार लगा रहा है नगर पालिका का 111 साल पुराना भवन। 

 

लोगों के भवनों को कंडम और जर्जर बताने वाली नगरपालिका स्वयं के 111 साल पुराना भवन कंडम और खतरनाक हो रहा है। नपा ने इस भवन का कभी फिटनेस भी कभी नहीं करवाया है, इस भवन का राजस्व शाखा का हिस्सा ढहने की कगार पर है।

 

नगर पालिका ने नया भवन बनाने वर्तमान सुभाष स्कूल के कमरों में लग रहे केवि परिसर की जो जमीन चिन्हित की थी, वह जमीन भी अब तक नपा को नहीं मिल पाई है। केवि शिफ्ट नहीं होने से जमीन नहीं मिली है और काम शुरू नहीं हो पा रहा है। 


1908 में बना था टाउन हाल भवन 
टाउन हाल के नाम से यह भवन 1908 में बनाया गया था। इस भवन के साथ के बस स्टैंड स्थित किंग एडवर्ड सराय भवन को 2011 में डिस्मेंटल करवा दिया था। तत्कालीन कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने इसका डिस्मेंटल करवाया था। 1908 में बने टाउन हॉल भवन की पूरी छत के कवेलू हटाकर 2 साल पहले शीट्स डाली गई थी। भवन में घास उगने लगी है। ऑडिट कक्ष में तो प्लास्टिक तिरपाल से काम चलाना पड़ता है। 
 
लगा रहे हार्वेस्टिंग सिस्टम 
इस भवन में पहली बार रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने बुधवार से इसमें काम शुरू हुआ है। राजस्व शाखा के बगल की गली में गहरा गड्ढा खोदा जा रहा है।  बारिश के दिनों में इस भवन में पानी अंदर टपकता है। सभी शाखाओं में पानी भर जाता है। 

 

जहां जरूरत होगी वहां मरम्मत करवा लेंगे 
मैने ज्वाइन करने के बाद भवन के एक हिस्से की मरम्मत करवाई थी। भवन काफी मजबूत है। राजस्व शाखा वाला हिस्सा भवन से अलग है। फिर भी टाउन हाल के भवन का स्ट्रैंथ टेस्ट करवाएंगे। जहां जरूरत होगी वहां मरम्मत करवा लेंगे। प्रियंका सिंह, सीएमओ नगर पालिका 

COMMENT