खुलासा / डेंगू के 12 नए मरीज मिले, मरीजों की संख्या 307 पर पहुंची



12 new patients of dengue found
X
12 new patients of dengue found

  • एमजीएम मेडिकल कॉलेज की जांच में 12 में डेंगू पाया गया
  • 60 से 70 कर्मचारियों की टीम कर रही है घर-घर जाकर सर्वे

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 05:31 PM IST

इंदौर. शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि लार्वा मिलना कम हो गया है। हालांकि मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई।

जिला मलेरिया शाखा से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 307 मरीजों में बीमारी की पुष्टि हो चुकी है। ये उन मरीजों की संख्या है, जिनकी जांच रिपोर्ट एमजीएम मेडिकल कॉलेज द्वारा पॉजीटिव दी गई है। निजी अस्पतालों की जांच रिपोर्ट की संख्या इनमें शामिल नहीं है।

 
इस साल जून से ही डेंगू के मरीज सामने आने लगे थे। उसके बाद से ही लगातार यह सिलसिला बढ़ता जा रहा है, लेकिन अक्टूबर में यह संख्या कई गुना बढ़ गई है। रोजाना मेडिकल कॉलेज की लैब 12 से 15 मरीजों में बीमारी की पुष्टि कर रही है, जबकि बीते तीन से चार महीने में तीन या चार मरीज ही बताए जा रहे थे। अचानक एमवायएच में मरीजों की तादाद बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग के रजिस्टर में भी यह संख्या बढ़ने लगी है। 


 हजार घर का सर्वे भी नहीं कर पा रहीं टीमें
 उधर, स्वास्थ्य विभाग की एंटी लार्वा टीमों ने एक्टिविटी बढ़ा दी है। जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। मोहल्लों में जाकर लोगों को समझाया जा रहा है कि घरों व आसपास पानी जमा नहीं होने दें। जलजमाव वाली जगह पर दवा डाली गई। हालांकि विभाग का मैदानी अमला दिनभर में हजार घरों की जांच नहीं कर पा रहा है।

 

शुक्रवार को 60 से 70 कर्मचारियों ने 930 घरों का सर्वे किया। जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र जैन ने बताया कि मात्र 10 घरों में लार्वा पाया गया है। सर्वे के लिए चार टीमें बनाई गई है। जिनमें 20 से 25 कर्मचारी काम कर रहे हैं। यानी तकरीबन 80 लोगों की टीम मैदान में है। बावजूद ज्यादा स्थानों पर सर्वे का काम नहीं हो पा रहा है।
 

COMMENT