--Advertisement--

आंबेडकर जयंती महोत्सव : भोजनशाला, सभास्थल व अनुयायियों को ठहराने की व्यवस्था में जुटा प्रशासन

देश भर से महू आते हैं लाखों लोग, प्रशासन संभालता है व्यवस्था।

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 06:07 PM IST

इंदौर। 14 अप्रैल को मनाई जाने वाली आंबेडकर जयंती महोत्सव की तैयारियां तेज हो चुकी हैं। प्रशासन जहां भोजनशाला, सभास्थल व अनुयायियों को ठहराने की व्यवस्था में जुटा है। तो पुलिस प्रशासन ने भी अपना प्लान बना लिया है।


- एएसपी नागेंद्रसिंह ने बताया इस बार आंबेडकर जयंती महोत्सव में महू थानों के पुलिस बल के साथ ही 800 अतिरिक्त पुलिस जवानों का बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा पुलिस ने पूरे क्षेत्र को 13 सेक्टर में बांटा है।


- 13 क्विक एक्शन टीम (क्यूआरटी) भी बनाई जा रही है। इसका नेतृत्व थाना प्रभारी व एसडीओपी स्तर के अधिकारी करेंगे। अप्रिय स्थिति के दौरान यह टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी। इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर वॉच टॉवर, सभास्थल व भोजनशाला में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी।


धुलिया से पहुंचे अनयुायी
आंबेडकर स्मारक पर अनुयायियों की चहल-पहल शुरू हो गई। रविवार को धुलिया से यहां अनुयायियों को जत्था पहुंचा। उन्होंने स्मारक में बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा को नमन करने के साथ नागपुर की दीक्षा भूमि की आकृति के दर्शन किए व मूरल्स देखे। इनके साथ आए मंगासे सर ने बताया 14 अप्रैल को नहीं आ सकेंगे, इसलिए पहले ही यहां दर्शन करने पहुंचे हैं।


चार लाख से चमका रहे स्मारक के मार्बल
जयंती के लिए स्मारक में लगे मार्बल को चमकाने का काम तेज गति से चल रहा है। लोनिवि एसडीओ एसएन सोनी के अनुसार 4 लाख रुपए की लागत से स्मारक के मार्बल, सीढ़ियों के हाथी को चमकाने का कार्य किया जा रहा है।